Breaking News

अब पूरे उत्तर प्रदेश के ड्राइविंग लाइसेंस यहां से होंगे जारी…

नई दिल्ली,देश में ड्राइविंग लाइसेंस की नई व्यवस्था शनिवार से शुरू हो जाएगी। प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय से जारी होने वाले डीएल (स्मार्ट कार्ड) अब परिवहन आयुक्त मुख्यालय लखनऊ से जारी होंगे। मुख्यालय से ही डाक के जरिए डीएल प्रदेश भर के आवेदकों के घर भेज जाएगे। नई व्यवस्था से डीएल आवेदकों को आवेदन पत्र के साथ 22 रुपये का डाक लिफाफा लगाने की जरूरत नहीं होगी।

इन सरकारी कर्मचारियों का बढ़ा वेतन…

आईटी सेल के हेड व वरिष्ठ आरटीओ संजय नाथ झा ने बताया कि मुख्यालय पर डीएल प्रिंट का ट्रायल शुरू हो गया। शनिवार से प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय से डीएल का अप्रूवल होने पर डीएल का प्रिंट मुख्यालय से होगा। कंपनी दस दिन में डाक से आवेदक के घर डीएल भेजेगी। तय समय में डीएल नहीं पहुंचने पर कंपनी पर हर दिन पांच रुपये देरी के हिसाब से जुर्माना लगेगा।

मायावती पर बन रही है फिल्म,ये अभिनेत्री निभा सकती हैं लीड रोल…

दिव्यांगों के वाहन का नंबर डीएल में दर्ज होगा : इस बार जो ड्राइविंग लाइसेंस जारी किए जा रहे हैं उसकी डिजाइन में कुछ बदलाव है। जैसे दिव्यांग के लिए जारी किए गए डीएल में दिव्यांग कौन सा वाहन चलाएगा उस वाहन का नंबर डीएल में दर्ज होगा। ताकि दिव्यांग ऐसा कोई वाहन न चला सके जिससे किसी प्रकार की दुर्घटना हो जाए।

सस्ते फ्रिज और एसी खरीदने का बड़ा मौका, मिल रही है इतने रुपये की छूट..

 स्थाई ड्राइविंग लाइसेंस के ऑनलाइन आवेदन के बाद प्रिंट आउट लेकर आवेदक आरटीओ कार्यालय जाएगा। वहां निजी वेंडर दो तरह के काम करेंगे। पहला आपके डीएल के प्रपत्रों की जांच तो दूसरा फोटो व हस्ताक्षर की औपचारिकता पूरी कराएंगे। इसके बाद आरटीओ के कर्मचारी टेस्ट लेंगे। टेस्ट में पास होने पर डीएल अप्रवूल करेंगे। डीएल अप्रूवल करते ही आपका डीएल मुख्यालय पर प्रिंट होकर दस दिन के भीतर पहुंचेगा।

चारपाई के नीचे आराम कर रहा था मगरमच्छ, जागे तो उड़े होश

 आरटीओ कार्यालय से डीएल जारी कराने के नाम पर दलाल आवेदकों से दलाली करते थे। यह दलाली आरटीओ कर्मियों की मिलकर की जा रही थी। इससे आवेदकों को मुंह मांगा पैसा दलालों को देना पड़ता था। अब डीएल मुख्यालय से जारी होने से डीएल प्रिंट में दलाल की भूमिका पूरी तरह से खत्म हो जाएगी।

स्टेट बैंक शुरू करने जा रहा है ये नई सर्विस,ग्राहकों को होगा बड़ा फायदा

केंद्र सरकार ने पूरे देश में एक जैसा डीएल जारी करने का फैसला किया है। इससे आवेदक पूरे देश में एक ही डीएल जारी करा सकेगा। डीएल के चिप में सभी जानकारी केंद्र सरकार के फॉर्मेट के अनुसार दर्ज करनी होगी। इस संबंध में एक पत्र केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्रालय ने यूपी परिवहन विभाग को भेजा था। केंद्रीय परिवहन मंत्रालय से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार एक अक्टूबर 2019 से देश भर में बनने वाले ड्राइविंग लाइसेंस का फॉर्मेट एक जैसा ही होगा। इस मामले में यूपी परिवहन विभाग भारत सरकार के नोटिफिकेशन के अनुसार मार्च माह में ही नए फॉर्मेट में डीएल जारी करके देश में नंबर वन बन गया है।

करोड़पति बनने के लिए इस शख्स ने किया मरे हुए चूहे का इस्तमाल…

ड्राइविंग लाइसेंस का कलर आसमानी होगा
डीएल में इमरजेंसी मोबाइल नंबर दर्ज होगा
नाम, पता व जन्मतिथि में कोई बदलाव नहीं होगा
लिफाफे में डीएल के साथ बधाई संदेश दिया जाएगा
दस तरह के सड़क सुरक्षा के टिप्स भी दिए जाएगे
डीएल इस्तेमाल करने के तरीके की जानकारी देंगे

अगर आपको नही मिला है ट्रेन टिकट तो न लें टेंशन,अब भी बुक कर सकते हैं कन्फर्म टिकट

1865 रुपये से ज्यादा सस्ता हुआ सोना….

पीएम मोदी समेत भाजपा नेताओं ने बदला अपना नाम…..

WhatsApp ने उठाया ये बड़ा कदम, देखिए कहीं आप तो नहीं हुए शिका

मुर्गियों ने ले ली इस खतरनाक जानवर की जान,देखकर आप रह जाएंगे हैरान…

सरकार कारोबार शुरू करने के लिए देगी इतने लाख रुपये,ऐसे करें अप्लाई….