Breaking News

आपकी जीभ बताती है कितने बीमार हैं आप

Hispanic boy getting a check up at doctor's office

आपके साथ भी कई बार ऐसा जरूर हुआ होगा जब आप किसी मर्ज को दिखाने डॉक्टर के पास गए होंगे और डॉक्टर ने आपसे आपकी जीभ दिखाने को कहा होगा। लेकिन क्या कभी आपने सोचा है कि डॉक्टर आपकी जीभ को देख कर आपकी तबीयत का अंदाजा कैसे लगा लेते हैं? आज हम आपको इस मजेदार बात के बारे में बताते हैं। क्या आप जानते हैं कि आपकी जीभ के अलग-अलग रंगों के मुताबिक आपकी शारीरिक स्थिति का अंदाजा लगाया जा सकता है। आइसे आपको बताते हैं कि किस रंग की जीभ क्या दर्शाती है।

1. यदि जीभ का रंग हल्का गुलाबी है और आपकी जीभ नम है तथा इस पर किसी तरह के धब्बे नहीं हैं तो इसका मतलब है कि आप पूरी तरह स्वस्थ्य हैं।

2. अगर आपकी जीभ पर सफेद रंग की परत जमी हुई है तो इसका सीधा सा मतलब यह होता है कि आपके पाचन तंत्र में कोई समस्या है तथा आपको शारीरिक कमजोरी है। साथ ही यह वायरल इन्फैक्शन का भी संकेत हो सकता है।

3. जीभ पर पीले रंग की मोटी परत जमी हुई है तो समझ लीजिए कि आपको सर्दी, वायरल इन्फैक्शन या शारीरिक गर्मी है। इसके अलावा यह आंतों की तकलीफ या डाइजेशन प्रॉब्लम का भी सिंपटम हो सकता है।

4. जीभ का हद से ज्यादा लाल चटक होना भी बहुत अच्छे स्वास्थ्य की निशानी नहीं है। बहुत चमकीली लाल जीभ का मतलब है बुखार, खून में गर्मी या यह किसी अंदरूनी चोट अथवा इंफेक्शन का भी संकेत हो सकता है।

5. जीभ में सूखापन तथा हल्का पीलापन होना खून की कमी, पीलिया, कमजोरी, नींद में कमी, आंतों की सूजन और थकान का संकेत होती है।

6. बैंगनी या नीले रंग की जीभ शरीर में विटामिन बी-2 की कमी और तथा महिलाओं में पेनफुल मेंसेस का संकेत है। इसके अलावा कई बार यह किसी दवा के साइड इफेक्ट के चलते भी हो सकता है।

7. जीभ के सबसे आगे की टिप का हिस्सा लाल होना महिलाओं में मीनॉपॉज यानि मासिक धर्म के रुकने की शुरुआत का संकेत होता है। इसके अलावा मानसिक परेशानियों के कारण भी कई बार ऐसा होता है।

8. यदि जीभ के दोनों किनारे हद से ज्यादा लाल हैं तो समझ लेना चाहिए कि यह आंतो की समस्या की शुरुआत है।

9. जीभ पर कई जगहों पर सफेद धब्बे होना किसी व्यक्ति को किसी इंफेक्शन या ज्यादा पसीना आने का संकेत हो सकती है।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com