Breaking News

आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की पढ़ाई इस सत्र से….

नयी दिल्ली, देश के स्कूलों में नवाचार को बढ़ावा देने और नई वैज्ञानिक चेतना फ़ैलाने के लिए केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ( सीबीएसई) अब 18 जून से राजधानी के स्कूलों में भी शिक्षकों को आर्टिफिशल इंटेलिजेंस (कृत्रिम बुद्धिमत्ता) का प्रशिक्षण शुरू कर रहा है। स्कूलों में इस सत्र से आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की पढ़ाई शुरू हो रही है।

सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने यूनीवार्ता को बताया कि इसके लिए 45 शिक्षकों का चयन किया गया है।गौरतलब है की सीबीएसई ने आठवीं, नौवीं और दसवीं कक्षा में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस को इलेक्टिव विषय के रूप में शामिल किया है।  त्रिपाठी ने बताया कि गत 11 से 13 जून तक नोएडा के स्कूलों में 47 शिक्षकों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। इस तरह 21 से 23 जून को गुरुग्राम में 52 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा और 27 से 29 जून को सी बी एस ई के शिक्षा सदन में 48 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जायेगा। इसके अलावा कोलकाता में 38 शिक्षकों को 25 से 27 जून तक प्रशिक्षण दिया जायेगा।

इससे पहले बेंगुलुरु में भी कई शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जा चुका है तथा 16 से 18 जुलाई तक वहां फिर प्रशिक्षण आयोजित किया जा रहा है। पहले चार से छह जून तक 35 शिक्षकों को प्रशिक्षित किया गया और अब जुलाई के लिए 28 शिक्षकों का चयन किया गया है।  उन्होंने बताया कि शिक्षा की गुणवत्ता बढाने के लिए सभी स्कूलों के प्राचार्यों और शिक्षकों के लिए कम से कम पांच दिन का प्रशिक्षण भी अनिवार्य कर दिया गया है। इस में लैंगिक समानता, स्वास्थ्य, शारीरिक शिक्षा, कक्षा प्रबन्धन, जीवन मूल्य, नैतिकता, लाइफ स्किल आदि के बारे में उन्हें प्रशिक्षित किया जायेगा। इसके अलावा 22 जून को आईआईटी मुम्बई के साथ स्कूली शिक्षकों को वीडियो कांफ्रेंस के जरिये प्रशिक्षित किया जा रहा है।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com