Breaking News

उत्तर प्रदेश के 28 प्रत्याशियों मे बीजेपी ने अपने छह वर्तमान सांसदों के टिकट काट

लखनऊ, भारतीय जनता पार्टी  द्वारा जारी लोकसभा उम्मीदवारों की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के 28 प्रत्याशियों के नाम घोषित किये गये है। पार्टी ने अपने छह वर्तमान सांसदों के टिकट काट दिये है। इनमें केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग चेयरमैन राम शंकर कठेरिया शामिल है, जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी तथा राजनाथ सिंह लखनऊ की अपनी पहले की सीटों पर दोबारा किस्मत आजमायेंगे ।

पार्टी ने वीवीआईपी सीट मानी जाने वाली अमेठी लोकसभा की सीट से स्मृति ईरानी को एक बार फिर कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गाधी का मुकाबला करने के लिये मैदान में उतारा है। भाजपा के एक नेता ने बताया कि उत्तर प्रदेश में 80 लोकसभा की सीटें है बाकी सीटों के प्रत्याशियों की घोषणा जल्द ही कर दी जायेगी। आज जारी भाजपा की पहली सूची में कृष्णा राज :शाहजहापुर:सु:और राम शंकर कठेरिया :आगरा सु: के अलावा अंशुल वर्मा:हरदोई सु:,बाबू लाल चौधरी :फतेहपुर सीकरी:, अंजू बाला :मिश्रिख सु: और सत्यपाल सिंह :संभल: का टिकट काटा गया है।

इन सीटों पर जो नये प्रत्याशी घोषित किये गये है उनमें एसपी सिंह बघेल आगरा,परमेश्वर लाल सैनी संभल, राजकुमार चाहर फतेहपुर सीकरी, जयप्रकाश रावत हरदोई सु, अशोक रावत मिश्रिख सु, और अरूण सागर शाहजहांपुर सु शामिल हैं। पिछले 2014 के लोकसभा चुनाव में वाराणसी में नरेंद्र मोदी को :5,81,022: वोट मिले थे जबकि उनके निकटतम प्रतिद्वन्दी अरविंद केजरीवाल को :2,09,238: वोट मिले थे और मोदी ने यह चुनाव 3,71,784 वोटो से जीता था।

राजधानी लखनऊ की सीट पर राजनाथ सिंह को :5,61,106: वोट मिले थे और उन्होंने कांग्रेस की रीता बहुगुणा जोशी को 2,72,749 वोटों से शिकस्त दी थी । रीता जोशी को 2,88,357 वोट हासिल हुये थे। वीवीआईपी सीट अमेठी में कांग्रेस प्रत्याशी राहुल गांधी को :4,08,651:वोट मिले थे जबकि उनकी निकटतम प्रतिद्वन्दी भाजपा की स्मृति ईरानी को :3,00,748:वोटों से ही संतोष करना पड़ा था और कांग्रेस ने अपनी इस परंपरागत सीट को 1,07,903 वोटों से जीता था। भाजपा की पहली सूची में उत्तर प्रदेश में जिन लोगों को लोकसभा टिकट दिया गया है उनमें राघव लखनपाल:सहारनपुर:,संजीव कुमार बालियान:मुजफफरनगर:, कुंवर भारतेंद्र सिंह :बिजनौर:, राजेंद्र अग्रवाल:मेरठ:, सत्यपाल सिंह :बागपत:,विजय कुमार सिंह :गाजियाबाद:और महेश शर्मा :गौतमबुद्ध नगर:शामिल है।

इनमें वीके सिंह केंद्र सरकार में विदेश राज्य मंत्री, महेश शर्मा पर्यटन राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार जबकि सत्यपाल सिंह भी राज्य मंत्री है।
वर्तमान में बिजनौर के सांसद कुंवर भारतेंद्र सिंह,संजीव कुमार बालियान:मुजफफरनगर:,राघव लख नपाल:सहारनपुर:,राजेंद्र अग्रवाल:मेरठ:, सत्यपाल सिंह:बागपत:, विजय कुमार सिंह :गाजियाबाद:और महेश शर्मा :गौतमबुद्ध नगर से चुनाव लड़ेंगे। उत्तर प्रदेश में पहले चरण में 11 अप्रैल को जिन लोकसभा सीटों पर मतदान होना है उनमें बागपत, बिजनौर,गौतमबुद्धनगर,गाजियाबाद, मेरठ, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर और कैराना शामिल है। पार्टी ने अभी कैराना सीट से उम्मीदवार घोषित नहीं किया है। इस सीट पर भाजपा उप चुनाव हार गयी थी।

लखनऊ लोकसभा चुनाव के लिये भारतीय जनता पार्टी ;भाजपाद्ध की पहली सूची में उत्तर प्रदेश के छह मौजूदा सांसदों का पत्ता साफ कर दिया गया है। भाजपा आलाकमान ने  देश भर में 184 प्रत्याशियों की पहली सूची जारी की जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र माेदी समेत उत्तर प्रदेश में 28 उम्मीदवार शामिल हैं। पार्टी ने वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव में निर्वाचित 21 सांसदों पर फिर से भरोसा जताया है हालांकि आगरा, फतेहपुर सीकरी, शाहजहांपुर, हरदोई, संभल और मिश्रिख के सांसदों काे इस बार टिकट नहीं देने का फैसला किया गया है। 2017 के विधानसभा चुनाव से पहले मायावती को अचानक झटका देकर भाजपा में शामिल हुए स्वामी प्रसाद मौर्य की बेटी डॉ संघमित्र मौर्य को बदायूं से उम्मीदवार बनाया गया है। इस सीट पर सपा के धमेन्द्र यादव सांसद है।

आगरा मे विवादित बयानो के लिये चर्चित रामशंकर कठेरिया के स्थान पर राज्य में योगी मंत्रिमंडल में शामिल एस पी सिंह बघेल को उम्मीदवार बनाया गया है। समाजवादी पार्टी ;सपाद्ध छोड़कर भाजपा में शामिल हुये बघेल को पहले राज्यसभा सांसद बनाया गया जबकि 2017 में उन्हे योगी मंत्रिमंडल में पशुपालन विभाग से नवाजा गया था। फतेहपुर में सीकरी में चौधरी बाबूलाल की जगह राजकुमार छज्जर को टिकट दिया गया है। संभल के मौजूदा भाजपा सांसद सत्यपाल सैनी के स्थान पर परमेश्वर लाल सैनी पर पार्टी ने विश्वास जताया है।
शाहजहांपुर ;सुद्ध से मौजूदा केन्द्रीय मंत्री कृष्णाराज की जगह इस बार नये चेहरे अरूण सागर को पार्टी ने उम्मीदवार बनाया है। हरदोई ;सुद्ध से अंशुल वर्मा की जगह जय प्रकाश रावत और मिश्रिख ;सुद्ध सीट से अंजूबाला के स्थान पर अशोक रावत को उम्मीदवार बनाया गया है।

2014 के लोकसभा चुनाव में उत्‍तर प्रदेश की 80 में से भाजपा के हिस्से में 71 सीटें गयी थी हालांकि बाद में कैरानाएफूलपुर और गोरखपुर में हुये उपचुनाव में पार्टी तीन सीटें हार गयी थी। मौजूदा लोकसभा में कांग्रेस और अपना दल के दो. दो ए सपा के सात और रालोद का एक सांसद शामिल है। आज जारी सूची में जारी अन्य उम्मीदवारों में वाराणसी से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के अलावा मौजूदा भाजपा सांसद सहारनपुर में राघव लखनपाल, मुजफ्फरनगर से संजीव कुमार बालियान, बिजनौर से कुंवर भारतेन्द्र सिंह, मुरादाबाद से कुंवर सर्वेश कुुमार, बदायूं से संघमित्रा, अमरोहा से कंवर सिंह कंवर, मेरठ से राजेन्द्र अग्रवाल, बागपत से सत्यपाल सिंह, गाजियाबाद से सेवानिवृत्त जनरल वी के सिंह, गाैतमबुद्धनगर से डा महेश शर्मा अलीगढ से सतीश कुमार गौतमए मथुरा से सिने अभिनेत्री हेमा मालिनी, एटा से राजवीर सिंह राजू भैया आवंला से धमेन्द्र कुमारए बरेली से संतोष कुमार गंगवार, खीरी से अजय कुमार मिश्रा, सीतापुर से राजेश वर्माए उन्नाव से स्वामी साक्षी महाराज, मोहनलालगंज ;सुद्ध से कौशल किशोर,लखनऊ से गृहमंत्री राजनाथ सिंह और अमेठी में स्मृति ईरानी शामिल हैं।

लोकसभा चुनाव के पहले चरण में आठ सीटों सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, बागपत, गाजियाबाद, हापुड़, गौतमबुद्धनगर और बुलंदशहर सीटों पर चुनाव होगा। इनमें अभी हापुड और बुलंदशहर में प्रत्याशियों की घोषणा फिलहाल नही की गयी है।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com