Breaking News

कमजोर दिल वाले रोज खाएं ये फल….

आंवला प्रकृति का दिया हुआ ऐसा उपहार है जिससे हमारे शरीर में पनप रही कई सारी बीमारियों का नाश हो सकता है। यदि आपको अच्छे स्वास्थ्य का मालिक बनना है तो आंवले का प्रयोग अभी से आरंभ कर दें। आंवला आयरन और विटामिन सी भरा होता है।

हर मनुष्य को प्रतिदिन 50 मिली ग्राम विटामिन सी की जरूरत होती है तो ऐसे में यदि आप आंवले का सेवन या फिर इसके रस का सेवन करेंगे तो आपके शरीर में विटामिन सी की पूर्ती होगी। आंवले का जूस प्रतिदिन लेने से पाचन सही, त्वचा में चमक, त्वचा के रोगों में लाभ, बालों की चमक बढाने, बालों को सफेद होने से रोकने के अतिरिक्त और भी बहुत सारे फायदे हैं। आंवला विटामिन सी का अच्छा स्रोत होता है। एक आंवले में तीन संतरे के बराबर विटामिन सी होती है।

आंवले का सेवन करने से शरीर की प्रतिरोधक शक्ति मज़बूत होती है।

आंवले का जूस पीने से खून साफ होता है।

आंवला खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है।

पथरी की शिकायत होने पर सूखे आंवले के चूर्ण को मूली के रस में मिलाकर चालिस दिन तक सेवन करने से -पथरी गल कर समाप्त हो जाती है।

डायबिटीज के रोगियों के लिए आंवला बहुत लाभदायक है। मधुमेह के रोगी हल्दी के चूर्ण के साथ आंवले का सेवन करें तो इससे उन्हें लाभ होगा।

बवासीर के रोगी सूखे आंवले को बारीक पीस कर सुबह- शाम गाय के दूध में मिलाकर प्रतिदिन सेवन करें तो इससे बवासीर में लाभ होगा।

यदि नाक से खून निकल रहा हो तो आंवले को पीसकर बकरी के दूध में मिलाकर सिर और मस्तिष्क पर लेप लगायें तो इससे नाक से खून का आना बंद हो जायेगा।

आंवला खाने से दिल मज़बूत होता है। दिल के कमज़ोर लोगों को कम से कम तीन आंवले का प्रयोग प्रतिदिन करना चाहिये।

खांसी आने पर दिन में तीन बार आंवले का मुरब्बा गाय के दूध के साथ खाना चाहिये। यदि खांसी अधिक आ रही हो तो आंवले को शहद में मिलाकर पीने से खांसी ठीक हो जाती है।

यदि पेशाब में जलन की समस्या का सामना हो तो हरे आंवले का रस शहद में मिलाकर सेवन करने से जलन समाप्त हो जायेगी और पेशाब साफ आयेगा।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com