Breaking News

काले धब्बे से छुटकारा पाने को आजमाएं ये उपाय..

क्या आप काले धब्बे से परेशान हैं? और काले धब्बों से छुटकारा पाना चाहते हैं? तो यहां दिये सरल उपाय को आप घर में अपनाकर प्राकृतिक रूप से काले धब्बों को दूर कर सकते हैं। त्वचा पर काले धब्बे युवा लोगों में होने वाली सामान्य त्वचा समस्या है। त्वचा के सूरज के संपर्क में आने से मेलनॉइट्स सेल के उत्पादन बढ़ जाने के कारण त्वचा काली होने लगती है। इन धब्बों के कारण चेहरा बदसूरत लगने लगता है। हालांकि काले धब्बों को दूर करने के लिए कई प्रकार के उपचार उपलब्ध है। इन में से एक उपचार कॉस्मेटिक उपचार (लेजर उपचार) है, जो बहुत ही महंगा होता है साथ ही इसके कई प्रकार के साइड इफेक्ट हो सकते हैं। लेकिन घबराइए नहीं क्योंकि कुछ प्राकृतिक उपचार काले धब्बे को दूर करने में आपकी मदद कर सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ प्राकृतिक उपचार के बारे में जानकारी लेते हैं।

नींबू का रस प्राकृतिक एसिडिटी तत्व होने के कारण नींबू का रस कार्बनिक ब्लीचिंग एजेंट के रूप में काम करता है। और आपकी त्वचा में मौजूद काले धब्बों को हल्का करने में मदद करता है। इसके लिए चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर नींबू का रस लगाएं। उसे तीस मिनट तक रहने दें उसके बाद साफ पानी से चेहरे को धो लें। नींबू का रस चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने में मदद करता है। दो महीने तक इस प्रक्रिया को अपनाने के बाद जल्द ही आपको फर्क नजर आने लगेगा। इसके अलावा एक नींबू के रस में थोड़ी सी चीनी को घोल लें। इस मिश्रण को कॉटन के टुकड़े की मदद से दाग वाले हिस्से पर लगाएं। आधे घंटे बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें। बटर मिल्क बटर मिल्क में मौजूद लैक्टिक एसिड त्वचा के लिए बहुत अच्छा होता है।

काले रंग के धब्बों को बटर मिल्क की मदद से हटाया जा सकता है। इसके लिए थोड़ा सा बटर मिल्क लेकर कॉटन की मदद से काले धब्बों पर लगाये कुछ मिनट तक इसे ऐसे ही रहने दें और फिर सादे पानी से इसे धो लें। ऑयली या मुंहासों वाली त्वचा पर बटरमिल्क लगाने से पहले इसमें थोड़ा सा नींबू का रस मिला लें। या आप इसमें टमाटर का रस भी मिला सकते हैं। नियमित रूप से इस उपाय को करने से आपके काले धब्बे फीके होने शुरू हो जायेगें। एलोवेरा एलोवेरा जले के निशान और काले धब्बे के उपचार के लिए बहुत ही कारगर घरेलू उपाय है। यह लुब्रिकेंट के रूप में काम करता है। एलोवेरा जैल को चेहरे के दाग-धब्बे वाले हिस्से पर लगाएं। इसे चेहरे पर 45 मिनट के लिए छोड़ दें। एक महीने बाद आपको असर दिखाना शुरु हो जाएगा। इसके अलावा जल्द परिणाम पाने के लिए एलोवेरा जूस की 2 बड़े चम्मच खाली पेट भी आप हर रोज लें।

कैस्टर ऑयल कैस्टर ऑयल काले धब्बे दूर करने वाला एक और महान उपाय है। इसमें मजबूत चिकित्सा गुणों के कारण यह प्रभावी ढंग से धब्बों से छुटकारा पाने में आपकी मदद करता है। इसके लिए कॉटन के छोटे से टुकड़ें में कैस्टर ऑयल लेकर धब्बों में दिन में दो बार लगाकर, कुछ मिनट के लिए प्रभावित हिस्से में मालिश करें। आप काले धब्बों के इलाज के लिए नारियल, विटामिन ई या ऑलिव ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इस उपाय से आपकी त्वचा को टोन बनाने में मदद मिलती है। दही दही में लैक्टिक एसिड की मौजूदगी आपकी त्वचा को कोमल और संतुलित रखता हैं। यह त्वचा पर सूरज के कारण होने वाले कालेपन को कम करने में मदद करता हैं। और त्वचा को संतुलिन तत्व प्रदान करता हैं। काले धब्बे और मुहांसों के निशानों से छुटकारा चाहते हैं तो दही का नियमित इस्तेमाल करें क्योकि यह एक एंटीऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी हैं और आपकी त्वचा में सुधार लाता हैं। अगर आप अपनी त्वचा को सुन्दर और मुलायम बनाना चाहते हैं तो दही को दलिए में मिलकर चेहरे में लगायें।

चंदन एक बेहतरीन एंटीसेप्टिक है और साथ ही यह एक एंटी-ऑक्सीडेंट एजेंट के रूप में काम करता है। काले धब्बों की समस्या होने पर आप थोड़े से चंदन पाउडर में ग्लिसरीन, गुलाब जल और नींबू पानी मिलाकर पेस्ट बना लें। इस घरेलू फेस पैक को काले धब्बों पर लगाकर कुछ देर के लिए लगाकर छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इस उपाय को नियमित रूप से करने से त्वचा के काले धब्बे दूर हो जाते है। बेहतर परिणाम पाने के लिए आप धब्बे वाली त्वचा में रात को चंदन तेल से मालिश कर रात भर के लिए छोड़ दें। आलू आलू के टुकड़े काले धब्बों को दूर करने का अच्छा विकल्प है। इसके लिए आप आलू के टुकड़े को धब्बों वाली त्वचा पर लगाये। या एक आलू लेकर उसे कद्दूकस कर लें और उसमें सही मात्रा मे शहद मिलाए फिर चेहरे पर लगाकर और 15 मिनट के बाद धो दें। इसके अलावा मैश आलू, नींबू का रस, दूध की थोड़ी मात्रा व शहद को मिलाकर मास्क बनाएं। इसे स्पॉट वाली जग पर लगाएं। धीरे-धीरे दाग हल्के नजर आने लगेंगे। ओट्स ओट्स सिर्फ सर्वोत्तम आहार के रूप में ही नही बल्कि औषधि के रूप मे भी उपयोग होता है। यह धब्बों को दूर करने में आपकी मदद करता है। काले धब्बों से छुटकारा पाने के लिए धब्बे वाली त्वचा पर ओट्स का बना मास्क लगाये। ओट्स में नीबू का रस मिलाकर गाढ़ा घोल बना कर मास्क की तरह चेहरे पर लगाकर, कुछ देर के लिए छोड़ दें। फिर धीरे-धीरे मसाज करते हुए मास्क को गुनगुने पानी से धो लें। जल्द परिणाम पाने के लिए इस उपाय को सप्ताह में दो बार करे।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com