Breaking News

क्यों फटते हैं होंठ,जानकर रह जाएगे हैरान….

lips-1सर्दियों के मौसम में ठंड और शुष्क वातावरण के कारण हमारी त्वचा में नमी कम होने लगती है, इसका असर होंठों पर ज्यादा दिखता है और होंठ फटने लगते हैं। ठंड से बचने के लिए यदि आप कमरे में हीटर को बेहद करीब रखते हैं तो ड्राईनेस की समस्या बढ़ेगी। सूखे-रूखे होंठों पर जीभ घुमाने से कुछ देर के लिए तो बेशक नमी का अहसास होगा, लेकिन इससे समस्या बढ़ जाएगी। इससे होठों के रंग में भी कालापन आने लगता है। कुछ लोग होठों की डेड स्किन को दांत से चबाने लगते हैं। यह आदत होंठों की हालत और बिगाड़ देती है, इससे बड़े कट बन जाते हैं। कुछ लोग तनाव की स्थिति में होंठ चबाने लगते हैं, यह आदत महिलाओं में ज्यादा पाई जाती है। एक हैरान करने वाला तथ्य यह है कि इस आदत की शिकार महिलाएं अपनी जिंदगी में 4 से 9 पौंड तक लिपस्टिक निगल जाती हैं।

ऐसे करें होंठों की हिफाजत:- – होंठों को बचाने का सबसे पहला और आसान उपाय है पानी। गर्मियों के मुकाबले सर्दियों में हम काफी कम पानी पीते हैं। लेकिन पर्याप्त पानी पीने से ड्राईनेस की समस्या दूर रहती है। पानी पीने से होंठ अंदर-बाहर से नम बने रहते हैं।

  •  फटे होंठ इस बात का भी संकेत हो सकते हैं कि आपकी डाइट में विटामिन बी1-बी12 की कमी है। ऐसी डाइट लीजिए जिसमें विटामिन बी भरपूर हो। विटामिन बी3 और बी2 हमारी त्वचा में नमी बनाए रखने की क्षमता बढ़ाते हैं। अपने खाने में हरी सब्जियां, दालें, बीन्स, दूध से बनी चीजें और गिरियां शामिल करें या डॉक्टर की सलाह से मल्टीविटामिन सप्लीमेंट लें।
  • होंठों को बार-बार छूने से उन तक बैक्टीरिया पहुंचने व उससे इन्फेक्शन होने का खतरा रहता है। बार-बार छूएं।
  • यदि आप अकसर लिपस्टिक लगाती हैं तो मॉइस्चराइजिंग वाली लिपस्टिक ही इस्तेमाल करें। सोने से पहले किसी अच्छे मेकअप रिमूवर से उसे साफ जरूर करें और कोई अच्छा मॉइस्चराइजर बाम लगाएं।
  • ग्लीसरीन, पेट्रोकेमिकल प्रोडक्ट, एल्कोहल, मेंथोल और रेटिनॉल वाला बाम सर्दियों में न लगाएं, ये गर्मियों में इस्तेमाल के लिए ही सही हैं। –
  • एल्कोहल और स्मोकिंग होंठों के लिए अच्छे नहीं। इसलिए इन्हें छोड़ना ही अच्छा है।
Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com