Breaking News

जल्द से जल्द वजन घटने के लिए अपनाए ये आसान तरीके…

fatजल्दी ही आपको किसी समारोह में जाना है और कहीं न कहीं आपको मन में ऐसा लगता है कि आपका वजन, आपकी सुंदरता के आड़े आ रहा है और फंक्शैन में आपकी ड्रेस, बढ़े हुए वजन की वजह से अच्छीे नहीं लगेगी, तो हमारे पास आपके लिए एक सरप्राइज है। हम आपको कुछ डायटिशियन की सलाह पर बताएंगे कि 15 दिनों के भीतर बिना अपने आपको नुकसान पहुंचाये आप किस प्रकार वजन घटा सकती हैं। कई महिलाएं घर पर नींबू पानी पी-पीकर अपना हाल बुरा कर लेती हैं और जिम में भयानक पसीना बहाती हैं, ऐसा करने से वजन कम हो सकता है लेकिन उतना नहीं जितना आप करना चाहती हैं। 15 दिनों के भीतर वजन कम करना एक बड़ा टास्को है जिसके लिए आपको निम्नग बातों का ध्याीन रखना होगा…

अधिक से अधिक पानी पिएं वजन कम करना है तो सारा दिन थोड़ा-थोड़ा पानी पिएं। इससे आपमें ऊर्जा बनी रहेगी और कमजोरी नहीं आएगी। शरीर में डिहाईड्रेशन भी नहीं होगा। किचन से दूर करें फास्टट फूड किचेन से सारे फास्टज फूड हटा दें, ताकि आप उनमें से कुछ खा ही न पाएं। इनमें हाई-कैलोरी होती है जो शरीर में एक्ट्रा फैट ला देते हैं। शुगर और स्टाईर्च से दूर रहें चीनी और स्टाईर्च युक्तट फूड जैसे- आलू, पापड़, पेस्ट्री, ब्रेड, चावल आदि का सेवन न करें। इससे वजन घटाने में सहायता मिलेगी। प्रोटीनयुक्त भोजन खाने में ज्याभदा से प्रोटीन युक्तै फूड लें। दालें, अंडा, मीट आदि का सेवन खुराक में करें।

हरी सब्जियों का सेवन अगर वजन कम करना चाहती हैं तो ज्यातदा से ज्यांदा सब्जियों का सेवन करें। बहुत तेल में बनी सब्जियों का सेवन कतई न करें। उबली सब्जियां या सब्जियों का सूप व स्टॉंक, लाभ पहुंचाता है। इनमें फैट कम होता है और कैलोरी भी बहुत ज्या दा नहीं होती है। कैलोरी पर ध्यान दें आप दिन भर में कितनी कैलोरी लेते हैं इसका ध्यान रखना चाहिए। इससे आपको पता रहेगा कि आप क्या ऐसी चीज सबसे ज्याधदा खाती हैं जिससे मोटापा बढ़ रहा है। उस चीज को ही लिस्टत से हटा दें। भोजन करना बंद न करें जो लोग वजन कम करने के लिए भोजन नहीं करते हैं वो सबसे बड़ी भूल करते हैं। किसी भी समय का भोजन न करके आप अपने शरीर के साथ अन्योय करते हैं। इससे वजन कम नहीं बल्कि शरीर थुलथुल हो जाएगा।

फास्टी फूड न खाएं बर्गर, हॉटडॉग, पिज्जां व कोल्डनड्रिंक से जितनी दूरी बना सकें, बेहतर होगा। फास्टल फूड शरीर को वजनदार बनाने के लिए पूरी तरह से जिम्मेंदार होते हैं। वर्तमान समय में मोटापे का सबसे बड़ा कारण, फास्टो फूड ही होता है। डाईट प्लाहन करें फॉलो अगर वाकई में आप वजन कम करने के लिए आतुर हैं तो डाईट प्ला न बनाएं। फूड चार्ट तैयार करवाएं और उसी के अनुसार भोजन लें। इससे आपको आराम रहेगी। शीशे के सामने खाना आपको सुनकर अटपटा लग सकता है लेकिन यह सच है कि अगर आप शीशे के सामने खाती हैं तो आपको अपनी डाईट पर कंट्रोल रहेगा और आपका वजन कम हो ही जाएगा।

भोजन करने से पहले टहलें कई लोग भोजन करने के बाद टहलते हैं जो कि गलत है। इससे अच्छाब होगा कि आप भोजन करने से पहले टहलें। इससे पाचन तंत्र पर अच्छार प्रभाव पड़ता है और कैलोरी बर्न करने में भी मदद मिलती है। खुराक को कम कर दें अगर आप 6 रोटी का सेवन करती हैं तो चार ही खाएं। तीन रोटी खाने वाली लड़कियां दो रोटी से ही गुजारा करें। इससे कमजोरी भी नहीं आएगी और वजन भी कम हो जाएगा।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com