Breaking News

जानिए कहां चलेगी वंदे भारत एक्सप्रेस….

नयी दिल्ली,नई दिल्ली से वाराणसी के बीच शुरू होने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस या ट्रेन 18 में यात्रियों के लिए खाद्य पदार्थ उनके टिकट का हिस्सा होगा। यानी वह इसे विकल्प की तौर पर ‘चुन या हटा’ नहीं सकते हैं, जैसा कि शताब्दी, राजधानी और दुरंतो एक्सप्रेस में होता है। अधिकारिक सूत्रों ने  यह जानकारी दी।

हालांकि इस सेमी हाई स्पीड ट्रेन से इलाहाबाद से वाराणसी की यात्रा करने वाले यात्रियों को टिकट बुक कराने के दौरान खाद्य पदार्थ चुनने या नहीं चुनने की सुविधा होगी। यह भोजन भारतीय रेलवे खानपान एवं पर्यटन निगम (आईआरसीटीसी) की ओर से मुहैया कराया जाएगा। कैटरिंग शुल्क उनके टिकट में शामिल नहीं होगा। यह ट्रेन अपनी पहली यात्रा 15 फरवरी को शुरू करेगी।

सूत्रों ने बताया कि यात्री अगर टिकट बुक कराने के दौरान भोजन का विकल्प नहीं चुनते हैं, लेकिन वह यात्रा के दौरान खाद्य पदार्थ चाहते हैं तो उन्हें इसके लिए अतिरिक्त 50 रुपये देने होंगे। आईआरसीटीसी ने 2017 में राजधानी, शताब्दी और दुरंतो में पैंट्री सर्विस वैकल्पिक कर दिया था। ऐसा यात्रियों से ज्यादा शुल्क वसूलने और गुणवत्ता तथा मात्रा की समस्याओं पर नियंत्रण करने के लिए किया गया था।

वहीं ट्रेन18 के बारे में एक अधिकारी ने कहा, ‘‘ स्टेशनों के बीच कैटरिंग शुल्क तय कर दिया गया है और यह सभी यात्रियों के टिकट शुल्क में जोड़ा जाएगा।” ट्रेन 18 या वंदे भारत एक्सप्रेस का किराया प्रीमियम ट्रेनों के मुकाबले अधिक होगा। ट्रेन अपनी 755 किलोमीटर की यात्रा में दो स्टेशनों कानपुर और प्रयागराज में रूकेगी। इस मार्ग पर यह सबसे ज्यादा तेज गति से चलने वाली ट्रेन होगी। यह यात्रा आठ घंटे में तय होगी।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com