Breaking News

जानिए केसे दे जूट आइटम्स से अपने घर को ट्रैडिशनल लुक

jootडेकोरेटिव आइटम्स:- जूट के डेकोरेटिव आइटम्स भी इन दिनों खूब डिमांड में हैं। इन आइटम्स के यूज से न सिर्फ आपका घर अट्रैक्टिव दिखेगा, बल्कि वह डिफरेंट भी दिखेगा। आजकल कैंडल डेकोरेशन, वॉल डेकोरेशन, फ्लॉवर पॉट्स, वॉल हैगिंग आदि में जूट का इस्तेमाल कर उन्हें डिफरेंट लुक दिया जा रहा है। इन आइटम्स में यूज किए गए जूट को रिसाइकिल कर आप उसे किसी दूसरे काम में भी यूज कर सकती हैं। इतना ही नहीं, आप चाहें तो गार्डन डेकोरेशन के लिए भी जूट का यूज कर सकती हैं।

कर्टंस:- जूट के कर्टंस यानी पर्दे का इस्तेमाल घर को डिफरेंट लुक देने के लिए किया जाता है। इन्हें बनाने के लिए हार्ड जूट का इस्तेमाल किया जाता है और फिर इनके बेस कलर को मनचाहे कलर में चेंज कर दिया जाता है। आजकल जूट के कर्टंस ट्रेंड में है। इनसे घर ट्रेंडी के साथ ही अट्रैक्टिव भी दिखता है।

लैंप:- जूट लैंप इन दिनों काफी ट्रेंड में हैं। टेबल लैंप के साथ जूट के हैगिंग लैंप भी इन दिनों इन है। इन लैंप के लाइट इफेक्ट्स काफी अट्रैक्टिव होते हैं। इन लैंप के जलने से डेकोर न सिर्फ ब्यूटीफुल दिखाई देते हैं बल्कि लग्जरी लुक भी देते हैं। आजकल इन लैंप्स की काफी डिमांड है।

रग्स:- जूट फैब्रिक में रग्स यानी दरी का चलन काफी दिनों से है, लेकिन तब के रग्स काफी सिंपल होते थे। लेकिन आज के रग्स काफी कलरफुल और डिजाइन पैटर्न में आ रहे हैं। इन रग्स का फैब्रिक काफी मोटा होता है। इनका इस्तेमाल कालीन की तरह ड्रॉइंग रूम में भी किया जा सकता है और गर्मी के दिनों में नीचे बिछाकर सोने के लिए चटाई की तरह भी। ये हर रूप में घर को डिफरेंट लुक देने में सक्षम होते हैं।

फर्नीचर:- जूट के फर्नीचर काफी समय से इंटीरियर की शोभा बढ़ा रहे हैं। लेकिन इन दिनों कलर, डिजाइन और शेप्स को लेकर इनमें काफी चेंजेज हुए हैं। चाहे सोफा सेट हो या सेंटर टेबल हर जगह जूट का इस्तेमाल बहुत पसंद किया जा रहा है। सोफा सेट में जहां सॉफ्ट जूट फैब्रिक डिमांड में है वहीं सेंटर टेबल में जूट की रस्सी का यूज भी खूब पसंद किया जा रहा है।

बास्केट:- जूट से बने अलग-अलग तरह के बास्केट भी इन दिनों मार्केट में खूब देखने को मिल रहे हैं। ये बास्केट घर को एक अलग ही लुक देते हैं। इन बास्केट का यूज जहां आप वॉल हैंगिंग के तौर पर कर सकती हैं, वहीं प्लांट लगाने और आर्टिफिशियल फ्लॉवर लगाने के लिए भी इसका यूज किया जा सकता है। इन बास्केट्स के साथ जूट के बने डिफरेंट टाइप के बीन बैग भी इन दिनों खूब मिल रहे हैं।

ऐसे करें सफाई…

  • अगर आपके शो पीस या सोफा सेट गंदे हो गए हैं, तो एक गीले कपड़े से रगड़ कर उसे साफ करें। इसे साफ करने के लिए गीले स्पॉन्ज का भी प्रयोग किया जा सकता है। लेकिन ध्यान रहे कि स्पॉन्ज बहुत ज्यादा गीला न हो।
  • सोफा में लगे जूट के धागों को साफ करने के लिए वैक्यूम क्लीनर का भी यूज किया जा सकता है।
  • अगर जूट के सामान पर कॉफी या चाय का दाग लग गया हो तो, उसे साफ करने के लिए एक कपड़े में सर्फ डाल कर पोछें। उसके बाद इसे साफ पानी में भिगोये हुए कपड़े से पोंछ दें।
  • जूट के आइटम्स को सिरका लगे हुए कपड़े से भी साफ कर सकती हैं। इससे वह चमक उठेगा।
  • जूट के मटीरियल को ज्यादा धूप दिखाने से बचें, क्योंकि इससे वह अपनी चमक खो देगा। जूट की चीजें सुखाने के लिए हेयर ड्रायर का इस्तेमाल बेहतर रहता है।
Spread the love
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com