Breaking News

जानिए, सेहत के लिए सोयाबीन क्यों हैं फायदे

soyabinसोयाबीन में प्रोटीन की मात्रा के साथ और भी बहुत से पोषक तत्व होते हैं। साथ ही इसमें कैल्शियम और फाइबर भी पर्याप्त मात्रा में पाई जाती हैं। सोया खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होता है। सोयाबीन में एक खास अमीनों अम्ल लाइजीन पाया जाता है, जो शरीर में सभी प्रकार के प्रोटींस के लिए जरूरी बिल्डिंग ब्लॉक है। लाइजीन से फेरिटीन आयरन की उत्पत्ति भी होती है, जो बालों की ग्रोथ के लिए जरूरी है।

  • प्राकृतिक सोया दूध में थोडा सुपाच्य कैल्शियम होता है, जो बीन के गूदे के कारण स्वाभाविक है, जो कि मनुष्यों में अघुलशील है। सोया दूध में गाय के दूध की मात्रा जितना ही प्रोटीन होता है। इसके प्रतिकार के लिए कई निर्माता अपने उत्पाद को मनुष्य के लिए सुपाचक कैल्शियम कार्बोनट से समृद्ध करते हैं।
  • अगर आप सोयाबीन खाना पसंद करते है तो आपको कैंसर होने की संभावना काफी कम हो सकती है। जो लोग सोयाबीन को आहार में लेते हैं उनमें कैंसर होने की काफी कम रहती है।
  • अगर आपको रात को नींद न आने की परेशानी है तो आप सोयाबीन खाना शुरू कर दें क्योकि सोयाबीन में पाई जाने वाली मैग्नेशियम आपको नींद आने में सहायता करता है।
  • अगर आप वेट बढना चाहते हैं तो सोयाबीन का यूज शुरू कर दें। हर रोज लगभग 10-15 सोयाबीन को खाया करें और फिर देखिए 2 से 3 महीने में वजन बढ जाएगा।
  • सोयाबीन शरीर का विकास करने वाले प्रोटीनों एंव कुदरती खनिज पदार्थो से भरपूर है।
Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com