डियोड्रेंट लगाने वाले हो जाए सावधान, हो सकती ये खतरनाक बीमारियां….

deoआजकल हर कोई डियो का उपयोग करता है। फिर चाहे वह घर पर हो जा फिर कही बाहर ही क्यो न जा रहें हो। हम डियो का प्रयोग इस लिए करते है क्योकि जब हम काम करते है तो उस समय हमारे शरीर से पसीने की दुर्गन्ध आती है, जिससे हमारे आस पास बैठे लोगों पर हमारा बुरा प्रभाव पड़ता है। डियोड्रेंट हमारी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है क्योंकि ये सिंथेटिक होते हैं, बहुत से रसायनों से भरे हुए होते हैं और इनमें जहर भी होता है। अगर आप इसे रोजोना प्रयोग करते हैं तो इसके होने वाली प्रोब्लेम्स को जान कर संभल जाएं।

स्किन रैश: डियो को खरीदते समय ध्यान रखना चाहिए कि यह आपकी त्वचा पर रैश न डाले, क्योकि डियोड्रेंट में प्रोपाइलिन ग्लाइकोल नामक कम्पाउंड होता है जो कि त्वचा में खुजली पैदा कर के उसे लाल कर सकता है। यह आपके दिमाग पर भी असर कर सकता है।

एल्जाइमर की बीमारी: डियो सूघने से आपको अस्थमा भी हो सकता है। डियो में एल्यूमीनियम भी होता है जिसे कई डॉक्टरो ने कहां है कि इससे एल्जाइमर की बीमारी भी हो सकती है।

हार्मोनल की समस्या: यह आपके शरीर के हार्मोन को भी इंबैलेंस कर सकता है। इससे महिलाओं में पीरियड्स समय पर ना आना और जल्दी यौवन का आ जाना जैसे बातें देखी गई हैं क्योकि इसमें संरक्षक के रूप में पैराबीन्स का प्रयोग होता है।

पसीना ब्लॉक करे: इससे लगाने से आपकी त्वचा के पोर्स बंद हो जाते है जिससे कि जो शरीर की गंदगी पसीने के जरिए निकलती है वह रुक जाती है।

ब्रेस्ट कैंसर: डियो में एस्ट्रोजन नामक हार्मोन पाया जाता है। डियोड्रेंट में मौजूद एस्ट्रोजेनिक कम्पाउंड ब्रेस्ट के टिशू को बढ़ा देते हैं, जिसकी वजह से कैंसर हो सकता है।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com