तनावमुक्त रहना अब और आसान, जानिये कैसे..

आज के दौर में शायद ही कोई हो जिसे तनाव ना होता हो। क्या करें, वक्त ही कुछ ऐसा है। जब आप परेशान होते हैं, तो शायद कुछ खास खाने का मन करता हो। किसी को चॉकलेट खाकर अच्छा लगता है, तो कोई पास्ता से संतुष्ट होता है। तनाव के समय आपका पसंदीदा खाना आपको थोड़ी राहत पहुंचा सकता है। तनाव या इस तरह की मानसिक स्थिति में खाने की भूमिका काफी अहम तो होती है, लेकिन आप क्या खा रहे हैं यह भी कम जरूरी नहीं है। ऐसे में हम आपके लिए ऐसी चीजों की लिस्ट लाए हैं जिन्हें खाकर आपके शरीर को तनाव दूर भगाने में मदद मिलेगी… केला

केला पोटैशियम और कार्बोहाइड्रेट से भरपूर होता है। कार्बोहाइड्रेट खाने से शरीर को काफी सुकून सा मिलता है। इसका कारण है इससे निकलने वाला सेरोटोनिन नाम का न्यूरोट्रांसमीटर, जो कि आपको राहत का एहसास देता है। शरीर में पोटैशियम की कमी से सांस लेने की दिक्कत, थकान, नींद ना आना और ब्लड शुगर का कम कम हो जाना जैसी दिक्कतें होती हैं। तनाव की स्थिति में ये परेशानियां बढ़ सकती हैं। विशेषज्ञों की सलाह तनाव को मात देने के लिए रोजाना 2 केले खाएं।

पास्ता, आलू, मटर, बीन्स और दाल में पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट भी तनाव की स्थिति में काफी राहत देता है। रागी रागी में कैल्शियम होता है। कई शोधों से पता चला है कि कैल्शियम से चिड़चिड़ापन और बेचैनी कुछ हद तक कम होती है। महिलाओं को होने वाले पीरियड्स से पहले के तनाव में भी रागी के सेवन से बहुत फायदा होता है। विशेषज्ञों की सलाह रोजाना 2 चम्मच रागी गेहूं के आटे में मिलाकर उसकी रोटियां खाएं। सेब सेब में फास्फोरस और आयरन काफी मात्रा में पाया जाता है। ये दोनों ही तनाव को कम करते हैं। इतना ही नहीं, बल्कि सेब कोशिकाओं के निर्माण में भी मदद करता है। आमतौर पर तनाव की हालत में शरीर के अंदर कोशिकाओं के बनने की प्रक्रिया धीमी हो जाती है।

यही कारण है कि तनाव का पहला असर आपकी त्वचा पर दिखता है। ऐसे में सेब इससे निजात दिलाकर त्वचा और बालों का ख्याल रखता है। विशेषज्ञों की सलाह रोजाना एक सेब खाने की कोशिश करें। जूस की जगह फल को पूरा ही खाएं। जूस में फल के फाइबर चले जाते हैं। ख्याल रहे कि आप खाली पेट सेब ना खाएं क्योंकि इससे अपच हो सकती है। आंवला आयुर्वेद में आंवले का अनेकों तरह से इस्तेमाल बताया गया है। इसके कई फायदे हैं। इनमें से एक फायदा तनाव के बुरे असर से लड़ना भी है।

आंवला में विटमिन सी जमकर भरा होता है। इससे आपके शरीर का रक्त संचार सुचारू रूप से बना रहता है। विशेषज्ञों की सलाह रोजाना 2 आंवला खाएं। आंवले की खासियत यह है कि सुखाए जाने पर भी इसके गुण खत्म नहीं होते। ऐसे में जब आंवले का मौसम नहीं हो, तब भी आप सुखाए हुए आंवले को खाकर इसके फायदे उठा सकते हैं। अमरूद में भी विटमिन सी भरपूर होता है। तनाव के समय इसे खाने से भी काफी मदद मिलेगी। ओट्स ओट्स तो जैसे फाइबर की खान है। इससे कोलेस्ट्रॉल का स्तर कम होता है और दिल की बीमारियों का खतरा भी घटता है। ओट्स से आपका पाचन तंत्र और ब्लड शुगर भी सही रहता है।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com