Breaking News

थोड़ी सी सावधानी और ये नुस्खे दिलाएंगे कमर दर्द से छुटकारा

back-painइस व्यस्त और भागदौड़ से भरी जिंदगी में शायद ही कोई होगा जो कमर दर्द की चपेट में ना आया हो. वैसे तो कमर दर्द में कई सारे उपाय बताये जाते हैं. जैसे कि सिकाई, व्यायाम, बाम वगेरह. लेकिन हम यह तय नहीं कर पाते कि इन सब इलाजों में से कौन सा इलाज हमारे लिए सही हैं. और कौन सा गलत.

यह उपाय अपनाएः

  • सिकाई करेः यह उपाय कमर दर्द को दूर करने में काफी मदद करते हैं. बाजार में कई प्रकार के उपकरण मौजूद हैं जिनका इस्तेमाल आप कमर दर्द के दौरान सिकाई में कर सकते है.
  • मालिश करेः मालिश कमर दर्द को दूर करने का सबसे पुराना और असरदार इलाज हैं. मालिश के दौरान शरीर से दर्द निवारक एंडोफ्रीन निकलता है, जो शरीर को आराम देने के अलावा दर्द से भी निजात दिलाता है।
  • हर्बल दवाएंः कमर दर्द दूर करने के लिए हर्बल दवाएं भी पीछे नहीं हैं. इनका उपयोग कमर दर्द की छुट्टी कर देता हैं. हालांकि अभी इस बात का पता लगाना बाकी हैं कि यह दवाएं दर्द को कैसे दूर करती हैं.
  • दर्द निवारक गोलियांः हर दर्द निवारक गोलियों के कम करने का तरीका थोड़ा हट के हैं. यह दर्द के संकेतों को दिमाग तक पहुंचने ही नहीं देती। इस कारण दर्द का एहसास नहीं होता.
  • टेन्स मशीनः यह बैटरी से चलने वाले एक उपकरण हैं जिसका पूरा नाम हैं ट्रांसक्यूटेनियस इलेक्ट्रीकल नर्व स्टिीम्यूलेशन . इसका उपयोग कमर में लगाकर किया जाता हैं. इस इलेक्ट्रिकल पैड से नसों को उत्प्रेरित करके दर्द को खत्म किया जाता है।

ये उपाय अपनाने से बचेः

  • एस्प्रिन और आईब्रूफेन न खाएंः यह थोड़े समय के लिए दर्द दूर करते हैं। इनके इस्तेमाल से वास्तविक कारण पर कोई फर्क नहीं पड़ता. एक्यूपंचरः शरीर के विशेष अंगों या नसों पर दबाव डाल कर दर्द से निजात पाने की इलाज की यह पद्धति कमर दर्द में कारगर साबित नहीं होती.
  • मैगनेटः चुंबकीय गैजेट बनाने वाली कंपनियां दर्द से छुटकारा दिलाने के तमाम दावे करती हैं. लेकिन वास्तविकता में वे सभी असरदार साबित नहीं होती. शोधकर्ताओं के मुताबिक इनके इस्तेमाल से बचना ही बेहतर है.
  • बीहेवियरल थेरेपीः इसमें दर्द से निपटने के लिए रोगी को व्यावहारिक तौर पर तैयार किया जाता है। उसे दर्द के प्रति अपना नजरिया बदलने की सलाह दी जाती है। हालांकि इसका कोई असर नहीं होता। वहीं एंटी डिप्रेसेंट लेना तनाव को दूर करता है, दर्द को नहीं।
Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com