दो मिनट में ब्रीदिंग एक्सरसाइज से अपने मूड को बनायें

Meditation with laptop

आजकल अक्सर लोग काम के तनाव के कारण दिन भर स्ट्रेस में रहते है और अपने मूड का बैंड बजा देते हैं। इस खराब मूड का असर दोस्त, रिश्तेदार, घर-परिवार, पति-पत्नी के आपसी संबंध पर पड़ता है। अगर आप महसूस कर रहे हैं कि आपके इस खराब मूड का असर आपको भुगतना पड़ रहा है तो कुछ ऐसा करते क्यों नहीं करते जिससे आपका मूड मिनटों में ठीक हो जाय और रिश्तों पर भी न पड़े। अगली बार जब आपका मूड बिगड़े तब इस दीर्घ श्वासम ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करें और मिनटों में अपने मूड को ठीक कर लें। इस आसन को तीन भागों में करना पड़ता है और इस तकनीक से आप कुछ ही पलों में खुशी महसूस करने लगेंगे। इस ब्रीदिंग एक्सरसाइज से आपके शरीर और मन में प्रचुर मात्रा में ऑक्सिजन का प्रवाह होने लगता है। इससे शरीर के नर्व तनावमुक्त होकर शांत हो जाते हैं।

आराम से बैठ जायें और अपने कंधों को रिलैक्स करके हाथों को आराम करके जांघों पर रखें।

अपने चिबुक को फर्श के समानांतर रखें और जबड़ों के मांसपेशियों को रिलैक्स करने की कोशिश करें। इस एक्सरसाइज के हर अंश को अलग-अलग करके अभ्यास करें…

बेली ब्रीदिंग:- आराम से बैठ जायें और पेट पर उंगलियों के टिप को पेट पर रखें। इस अवस्था में पांच पर सांस लें और पेट के ऊपर और नीचे होने को अनुभव करें।

रीबकेज ब्रीदिंग:- अपने हाथों पर रीबकेज के ऊपर रखें और उंगलियों को सामने के तरफ और अंगुठे को पीछे की तरफ रखें। पांच बार सांस लें और रीबकेज को सिकुड़ते और फैलते हुए महसूस करें।

चेस्ट ब्रीदिंग:- एक हाथ पर छाती पर रखें और दूसरे हाथ को जांघ पर रखें। पांच बार गहरी सांस लें और छाती के केंद्र पर सांस के उतार-चढ़ाव को महसूस करें। कंधों को आराम के मुद्रा में रखें।

टिप:- -अगर आपको अस्थमा जैसे सांस की बीमारी हैं तो इस एक्सरसाइज को न करें।

किसी ट्रेन्ड टीचर के निर्देशन में ही इस अभ्यास को करें।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com