Breaking News

पतले बालों को घना बनाना है तो ये घरेलु नुस्खे ज़रूर अपनाए

hairहर किसी की चाहत होती है कि उसके बाल लंबे, घने और चमकीले हों, लेकिन आहार में पोषक तत्वों की कमी और हार्मोंन के असंतुलन के कारण बाल पतले हो जाते हैं, लेकिन घबराएं नहीं, यहां दिये गये घरेलू उपाय आपके लिए मददगार साबित हो सकते हैं। बालों की झड़ने के साथ-साथ बालों के पतले की समस्या भी आजकल बहुत आम हो गई है। पतले बाल की समस्या कई कारणों से हो सकती हैं, जैसे बालों की ठीक से देखभाल न करना, हार्मोंन का असंतुलन होना या फिर आहार में पोषण तत्वों की कमी आदि। अगर आपके बाल भी पतले हो गए हैं और बालों में किसी भी प्रकार का हेयरस्टाइल नहीं जंचता। तो कुछ घरेलू उपाय आपकी इस समस्या को दूर करने में मददगार साबित हो सकते हैं। आइए ऐसे ही कुछ घरेलू उपचारों के बारे में जानते हैं जिनकी मदद से आप अपने पतले बालों को लंबा, घना और सुंदर बना सकते हैं। पतले बालों के लिए आंवले से अच्छा कुछ और हो ही नहीं सकता। यह बालों को मोटा, घना औार काला बनाता है।

आंवला में एन्टीऑक्सीडेंट और विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है, इसलिए इसको न सिर्फ लगाने से बल्कि खाने से भी बालों के स्वास्थ्य को लाभ पहुंचते है। अगर आपको बालों को मोटा बनाना है तो नहाने से पहले बालों में आंवले का रस और नींबू का रस मिला कर लगाइये। इसके लिए आप दो चम्मच नींबू के रस में दो चम्मच आंवले का रस मिलाकर मिश्रण बना लें। फिर इस मिश्रण को सिर पर लगायें और सूखने के बाद गुनगुने पानी से धो लें। मेथी में बड़ी मात्रा में मौजूद प्रोटीन, निकोटिनिक एसिड और लेसीथीनरी बालों को जड़ों से मजबूत बनाने और गंभीर समस्याओं के इलाज में बहुत कारगर है। एक चम्मच मेथी के पेस्ट में दो चम्मच नारियल तेल मिलाएं और बालों में 30 मिनट तक लगाकर रखें। फिर इसे शैंपू से साफ कर लें। ऐसा 1 महीने तक लगातार करने से बालों में घनापन आने के साथ-साथ बालों का विकास भी होने लगता है। प्याज का रस पतले बालों की समस्या को दूर करने का सबसे अच्छा घरेलू उपाय है। प्याज के रस में सल्फर अच्छी मात्र में है जो शरीर में कोलाजेन की मात्रा बढ़ाता है जिससे बाल घने होते हैं।

प्याज का रस निकालकर इसे बालों पर 15 मिनट तक लगाएं और फिर शैंपू से बाल साफ करें। नारियल का तेल बालों में पूरी तरह अवशोषित हो कर हर एक बाल को पोषण देता है। यह प्रोटीन की मात्रा को बढ़ाकर, बालों को नमी प्रदान करता है। आपने बालों को झड़ने से रोकने और उन्हें घना बनाने के लिए आप नारियल का तेल उपयोग में ला सकते हैं। नारियल के तेल को रोजाना अच्छी तरह अपने बालों में लगाएं। यह बालों के रेशे को मजबूत और चमकदार बनाता है। इसके अलावा 4 चम्मच नारियल के तेल में 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर लगाना पतले बालों की समस्या के लिए बहुत अच्छा उपचार है। एलोवेरा बालों के लिए संजीवनी के समान काम करता है। यह ना सिर्फ आपके बालों को खूबसूरत और चमकदार बनाता है बल्कि बालों की जड़ों को मजबूत करता है और बालों में जान डालने के लिए भी कारगर है। पतले बालों की समस्या से बचने और बालों को खूबसूरत बनाने के लिए एलोवरा जेल को सिर में लगाएं और आधे घंटे रखने के बाद सिर धो लें। ताजे एलोवेरा जैल को बालों की बनावट में सुधार करने के लिए कंडीशन के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है। अगर आप पतले बालों को प्राकृतिक रुप से घने करना चाहते हैं, तो अपने बालों में मेंहदी लगाएं (इसे मेंहदी के पत्तों को पीसकर बनाते है)। मेंहदी को लगाकर अपने बालों को शावर कैप से ढंक लें और लगभग 3 घंटों के बाद अपने बालों को धोएं। या मेंहदी पाउडर में 3 से 4 बड़े चम्मच नीम पाउडर, दही के 2 बड़े चम्मच, कॉफी पाउडर का 1 बड़ा चम्मच, काली चाय और नींबू एक साथ मिलाएं। उन्हें अच्छी तरह से मिलाकर पूरे सिर की त्वचा पर लगायें। 30 मिनट या उससे अधिक के लिए छोड़ दें और फिर बालों को धो लें। अगर आपके बालों में पतलेपन की समस्या है और कोई उपचार काम नहीं आ रहा है तो बालों में ऑलिव ऑयल से हफ्ते में केवल एक बार मसाज करें। ऑलिव ऑयल आपके डैमेज बालों को दुबारा से मजबूती प्रदान करेगा क्योकि यह एक अच्छा कंडीशनर है। अगर आप हमेशा ऑलिव ऑयल का प्रयोग करती हैं तो शैम्पू के बाद आपको कंडीशनर की जरुरत नहीं पडेगी। ऑलिव ऑयल का इस्तेमाल करने से बालों से गंदगी को दूर करने और बालों की बनावट में सुधार करने में मदद मिलती है।

सेब का सिरका बालों के लिए जादू का काम करता है। सिरके को अंडे, पानी और ऐलोवेरा जेल के साथ मिक्स कर के लगाएं। यह एक शैंपू के रुप में कार्य करेगा और इससे बाल भी साफ हो जाएगें। साथ ही पतले बालों की समस्या से बचने के लिए आप बालों को धोने के बाद सिरके के पानी से धो लें। इसके अलावा हफ्ते में 3 से 4 बार एक गिलास पानी में आधा चम्मच सेब का सिरका मिलाकर पीने से भी बालों के विकास में सुधार करने में मदद मिलती है। गुड़हल के फूल भी पतले बालों को घना बनाने में बहुत मददगार होते हैं। गुड़हल के फूलों में आयरन, फॉस्फोरस, कैल्शियम, राइबोफ्लोबिन, थियामिन, नियासिन व विटामिन सी पाया जाता है। पतले बालों की समस्या होने पर गुड़हल के ताजे फूलों के रस में जैतून का तेल बराबर मिलाकर आग पर पकायें, जब पानी बिल्कुल सूख जाये तो इसे शीशी में भरकर रख लें। रोजाना नहाने के बाद इसे बालों की जड़ों में अच्छे से मलकर लगाना चाहिए। इससे बाल चमकीले होकर लंबे हो जाते हैं।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com