Breaking News

परफेक्ट मेकअप करने से पहले चुनें सही फाउंडेशन

सजना-संवरना और खूबसूरत दिखना हर महिला की समझो आदत में शुमार है। कोई भी खूबसूरती के मामले में दूसरी महिला से पीछे नहीं रहना चाहती। यूं तो हर महिला खूबसूरती की मूरत है, लेकिन मात्र हल्का-सा श्रृंगार महिला की खूबसूरती में चार चांद लगा देता है। शादी, पार्टी हो या कहीं घूमने जाना हो, हल्का-फुल्का मेकअप करना आजकल सभी महिलाएं जानती हैं। लेकिन क्या हो अगर मेकअप की नींव ही गलत चुनी गई हो। जी हां, हम बात कर रहे हैं फाउंडेशन की। मेकअप करते वक्त सबसे पहले फाउंडेशन का ही इस्तेमाल होता है। फाउंडेशन ही आपके मेकअप को बेस देता है। लेकिन अगर बेस ही गलत हो तो आपकी स्किन बहुत जल्द निखार खो बैठेगी और चेहरा मुरझाया लगेगा। आजकल बाजार में फाउंडेशन लिक्विड, पाउडर और क्रीम फॉर्म में मौजूद हैं। परफेक्ट मेकअप के लिए स्किन टाइप और टोन के अनुसार फाउंडेशन का चयन करना जरूरी है। फाउंडेशन चुनते वक्त स्किन कॉम्प्लेक्शन और टोन का खासा ध्यान रखा जाता है।

सिर्फ 15 फीसदी महिलाएं ही सही फाउंडेशन का चयन कर पाती हैं। आइए बताते हैं कुछ ऐसे नायाब टिप्स जो सही फाउंडेशन का चयन करने में आपकी मदद करेंगेः

1. स्किन टाइप पहचानें:- सही फाउंडेशन खोजने के लिए बहुत जरूरी है कि आप अपनी स्किन टाइप के बारे में जानें। मालूम हो, तीन तरह की स्किन टाइप होती है। ऑयली, ड्राई और नॉर्मल स्किन। ऑयली स्किनः अगर आपकी स्किन ऑयली है तो हमेशा ऑयल फ्री फाउंडेशन ही चुनें। ऑयली स्किन का तैलीयपन नियंत्रित करने के लिए मैट फाउंडेशन खरीदना बेहतर होगा। ध्यान रखें, ऑयली स्किन होने का ये मतलब नहीं कि आप ज्यादा-ज्यादा फाउंडेशन लगाएं। जितना हो सके चेहरे पर कम मात्रा में फाउंडेशन लगाएं।

ड्राई स्किनः ड्राई स्किन के लिए मॉइस्चराइजिंग और हाइड्रेटिंग फाउंडेशन बेहतर है। यह फाउंडेशन आपके स्किन टोन का बैलेंस करेगा। ड्राई स्किन के लिए हमेशा लिक्विड फाउंडेशन ही चुनें।

नॉर्मल स्किनः सामान्य त्वचा के लिए क्रीम या पाउडर बेस्ड फाउंडेशन बेस्ट ऑप्शन है। क्रीम फाउंडेशन मिश्रित त्वचा वाले भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. सही शेड का चयन करें:- स्किन टाइप के अनुसार फाउंडेशन चुनने के बाद बारी है स्किन टोन को देखते हुए सही शेड चुनने की। अक्सर हम स्किन टोन ना जानने के कारण गलत फाउंडेशन खरीद लेते हैं। जोकि चेहरे के लिए बहुत हल्का या डार्क साबित होता है। यह जानना बेहद जरूरी है कि आपके चेहरे पर कौन-सा टोन सूट करेगा। हमेशा ऐसा शेड चुनें जो आपके स्किन टोन के सबसे करीब हो और ब्लेंड होने पर चेहरे पर ना दिखे। ऐसा शेड चुनें जो आपकी स्किन में अच्छी तरह मिल जाएं और ऐसा ना लगे कि चेहरे पर अलग-सी परत लगी है। फाउंडेशन का आपकी त्वचा में अच्छे से घुलना बेहद जरूरी है।

3. तो ऐसे लगाएं फाउंडेशन:- फाउंडेशन किसी भी मेकअप का बेस होता है। इसलिए फाउंडेशन को सही तरह से चेहरे पर लगाना चाहिए। फाउंडेशन को चेहरे पर सही तरीके से अप्लाई करना बेहद आवश्यक है। परफेक्ट मेकअप के लिए फाउंडेशन लगाने के लिए कुछ टिप्सः बीबी क्रीम: इस क्रीम को चेहरे पर हाथ से रब करते हुए लगाएं। क्रीम की एक लेयर ही चेहरे पर लगाएं और उसे चेहरे में घुलने का थोड़ा वक्त दें। लिक्विड फाउंडेशन: सही तरीके से चेहरे पर फाउंडेशन लगाने से आपका चेहरा खिल उठता है। लिक्विड फाउंडेशन को हमेशा ब्रश की मदद से चेहरे और गले पर लगाएं। पाउडर: स्पॉन्ज में थोड़ा पाउडर लेकर चेहरे पर धीरे-धीरे लगाएं। ध्यान रखें कि पाउडर समान मात्रा में लें ताकि पाउडर चेहरे पर कहीं ज्यादा कहीं कम ना दिखे। आप चाहें तो पाउडर को ब्रश की मदद से भी लगा सकते हैं।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com