Breaking News

पुण्यतिथि 10 जुलाई के अवसर पर-सात दशक तक दर्शकों को दीवाना बनाया जोहरा सहगल ने

मुंबई,  भारतीय सिनेमा जगत में जोहरा सहगल का नाम एक ऐसी अभिनेत्री.नृत्यांगना के तौर पर याद किया जायेगा जिन्होंने लगभग सात दशक तक अपने अभिनय से दर्शकों को अपना दीवाना बनाया।

विलक्षण प्रतिभा और ऊर्जा से भरपूर जोहरा सहगल एक ऐसी अभिनेत्री थी जिसने फिल्मी दुनिया की चार पीढ़ियों पृथ्वीराज कपूर से लेकर रणबीर कपूर के साथ भी काम किया। उत्तर प्रदेश के सहारनपुर में 27 अप्रैल 1912 को जन्मीं जोहरा का जीवन के प्रति उत्साह और उनके मोहक अंदाज देखते ही बनता था। जोहरा सहगल जब एक साल की थी तब उनकी बांई आंख की रोशनी चली गई। उस समय तीन लाख पाउंड खर्च कर लंदन के एक अस्पताल में उनका इलाज कराया गया तब आंख की रोशनी लौटी।

जोहरा की पढ़ाई लड़कों के स्कूल में हुई इसलिए उनका स्वभाव अल्हड़ था। बताया जाता है कि जोहरा स्कूली दिनों में पेड़ों पर चढ़ जाया करती और लड़कों जैसी शरारत करती थींं। जोहरा का मतलब है गुणी और हुनरमंद स्त्री। वर्ष 1929 में मैट्रिक और 1933 में स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद जोहरा ने नृत्यांगना बनने का सोचा। उन्होंने जर्मनी में उदयशंकर का शिव.पार्वती नृत्य देखा और उनके अल्मोड़ा स्कूल में भर्ती हो गईं। ख्वाजा अहमद अब्बास ने जोहरा सहगल को भारत की इंसाडोरा डंकनण्ण् कहा था।

जोहरा सहगल ने अपने करियर की शुरूआत बतौर डांसर वर्ष 1935 में उस जमाने के जानेमाने डांसर उदय शंकर के साथ की। उदय शंकर के साथ जोहरा सहगल ने जापान मिस्र यूरोप और अमेरिका सहित कई देश में अपने डांस कार्यक्रम पेश किए। वर्ष 1942 में जोहरा सहगल ने वैज्ञानिकण्पेंटर और डांसर कमलेश्वर सहगल से शादी कर ली। बतौर अभिनेत्री जोहरा सहगल ने अपने करियर की शुरूआत वर्ष 1946 में प्रदर्शित फिल्म धरती के लाल से की। इप्टा के सहयोग से बनी ख्वाजा अहमद अब्बास निर्देशित पहली फिल्म धरती के लाल से बलराज साहनी ने भी बतौर अभिनेता अपने करियर का आगाज किया था। इसी वर्ष जोहरा सहगल को एक और फिल्म नीचा नगर में भी काम करने का अवसर मिला।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com