Breaking News

प्रदेश में तीन माह में 9 नये राजनीतिक दल

जयपुर,  राजस्थान में आगामी विधानसभा चुनावों की सरगर्मियां तेज होने के साथ ही नये राजनीतिक दल भी अस्तित्व में आने लगे हैं। बीते तीन महीने में ही नौ ऐसे राजनीतिक दल पंजीकृत हुए हैं जिनका मुख्यालय राजस्थान में है। इसके साथ ही कम से कम पांच और राजनीतिक दल फिलहाल पंजीकरण की प्रक्रिया में हैं। निर्वाचन आयोग की ओर से प्राप्त जानकारी के अनुसार, 20 जून से 26 सितंबर 2018 के बीच उसने देश भर में कुल 58 नये राजनीतिक दलों का पंजीकरण किया है। इनमें से नौ केवल राजस्थान से ही हैं।

इस दौरान घोषित रूप से राजस्थान के लिए बने नये राजनीतिक दलों में ग्रीन पार्टी ऑफ इंडिया (जयपुर), राजस्थान अतुल्य युवा पार्टी (जयपुर), राजस्थान किसान पार्टी (डीग, भरतपुर), पंच पार्टी (करौली), अभिनव राजस्थान पार्टी (नागौर), भारतीय जनसत्ता पार्टी (सीकर), सर्वशक्ति दल (जयपुर) और भारत वाहिनी पार्टी (जयपुर) शामिल हैं। उक्त दल निर्वाचन आयोग में पंजीकृत हो गए हैं। वहीं राजस्थान के पते वाले लगभग आधा दर्जन राजनीतिक दल इस समय निर्वाचन आयोग में पंजीकरण की प्रक्रिया में है। आयोग ने हाल ही में इनको लेकर लोगों से आपत्तियां मांगी थी। ये दल भारतीय जनतांत्रिक पार्टी (बगरू), जय आंबडेकर सेना (भारत) (धोलीपाल, हनुमानगढ़), राजस्थान नवनिर्माण पार्टी (जोधपुर), राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी (नागौर) तथा विकास मंच (नोखा) है।

उल्लेखनीय है कि भारतीय जनप्रतिनिधित्व कानून 1951 की धारा 29 ए के तहत नये राजनीतिक दल का पंजीकरण कराया जा सकता है। राजनीतिक विश्लेषकों का मानना है कि नयी पार्टियों के पंजीकरण से यह संकेत मिलता है दिसंबर में होने वाले विधानसभा चुनाव में इस बार और अधिक राजनीतिक दल मैदान में होंगे। पिछले विधानसभा चुनाव (2013) में छह राष्ट्रीय दलों के साथ-साथ दस राज्य स्तरीय दलों तथा 40 पंजीकृत लेकिन गैर मान्यता प्राप्त दलों ने राजनीतिक भाग्य आजमाया था। कुल मिलाकर 200 विधानसभा सीटों के लिए 2096 उम्मीदवार आखिर तक मैदान में डटे रहे जिनमें 166 महिला प्रत्याशी थीं। इसके अलावा, बड़ी संख्या में निर्दलीय उम्मीदवार भी मैदान में थे। इस बार यह संख्या और अधिक रहने का अनुमान है। जाट नेता तथा खींवसर के विधायक हनुमान बेनीवाल 29 अक्टूबर को नये दल की घोषणा करेंगे। घनश्याम तिवाड़ी पहले ही भारत वाहिनी के साथ चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान कर चुके हैं। अभिनव राजस्थान पार्टी भी जोर शोर से प्रचार में लगी है।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com