Breaking News

बजट में करें अपने घर का इंटीरियर डिजाइन

इंटीरियर का ट्रैंड हर साल बदलता रहता है। ऐसे में घर को सजाना जेब पर काफी भारी पड़ता है, क्योंकि सजावटी सामान का दाम हर साल बढ़ता है। यहां पेश हैं, कुछ सुझाव जो आप के घर को देंगे ब्यूटीफुल लुक और वह भी आप का बजट बिगाड़े बगैर। बजट में ऐसे सजाएं घर… -बने डिजाइनर टेबलक्लौथ काफी कम दाम पर मिल जाते हैं। इन्हें खरीद कर समयसमय पर डाइनिंगटेबल पर बिछाती रहें। इसे और अच्छा लुक देने के लिए टेबल पर थोड़ीथोड़ी दूरी पर 2 छोटेछोटे फ्लावर पोट्स रखें। -इस के अलावा डाइनिंगटेबल के सिटिंग अरेंजमैंट के हिसाब से डाइनिंग मैट भी सजाएं।

टेबल के सैंटर में नैपकिन होल्डर भी रखें, जिस में समयसमय पर अलगअलग रंग के नैपकिंस लगाएं। -घर को नैचुरल लुक देने के लिए आर्टिफिशियल फ्लौवर्स और कैंडल का प्रयोग बहुत किफायती रहता है। -घर के कोनों को ग्रीन और रिफ्रैशिंग लुक देने के लिए इंडोर प्लांट्स का भी प्रयोग कर सकती हैं। रूम डेकोरेशन… -कमरों में फ्लावर वास रखते समय यह ध्यान रखें कि हर कमरे में 1 से ज्यादा फ्लावर वास न हो। यदि 1 से ज्यादा फ्लौवर वास कमरे में रखना चाहती हैं तो अलग-अलग साइज के फ्लावर वास खरीदें। -घर के अन्य कमरों की दीवारों को नया लुक देने के लिए कोलाज फोटोफ्रेम अच्छा औप्शन है। यह दीवारों को नया लुक देने के साथसाथ इस में लगी तसवीरों के जरीए यह आप की स्वीट मैमोरीज को भी हमेशा तरोताजा रखता है। -अगर ड्राइंगरूम बड़ा हो तो चारों कोनों में या 2 कोनों में हैंगिंग लैंप लगवाएं। ड्राइंगरूम में ट्यूबलाइट से परहेज करना बेहतर है।

आजकल के घरों को देखते हुए मल्टीपर्पज फर्नीचर बेहतर विकल्प है। इस की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसे जल्दीजल्दी बदलना नहीं पड़ता और फिर यह ज्यादा जगह भी नहीं घेरता। -घर में मार्बल फ्लोरिंग कराना यदि आप के बजट से बाहर है तो टाइल्स फ्लोरिंग का विकल्प चुनें। टाइल्स फ्लोरिंग कराने के कई फायदे हैं जैसे- इन्हें साफ करने के लिए ज्यादा मेहनत की जरूरत नहीं पड़ती। यदि कोई टाइल टूट जाए तो उसे बदलवाना भी आसान है और सस्ता भी पड़ता है।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com