बैंकिंग क्षेत्र के समक्ष कई चुनौतियां-नितिन गडकरी

नागपुर, केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शनिवार को कहा कि बैंकिंग क्षेत्र को विभिन्न मोर्चों पर कई चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। गडकरी ने बैंकिंग क्षेत्र की चुनौतियों के रूप में पारदर्शिता को सुनिश्चित करना और जमा पर रिटर्न देने को भी सूचीबद्ध किया।

इंडियन बैंक के आंचलिक कार्यालय का यहां उद्घाटन करते हुए राजमार्ग एवं सड़क परिवहन मंत्री ने कहा कि लोगों को भी बैंकों का बकाया समय पर चुकता करना चाहिए। उन्होंने कहा, ‘‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कह चुके हैं कि एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उपक्रमों को) क्षेत्र को एक घंटे से कम समय में कर्ज मंजूर किया जाएगा और इसे वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) एवं आयकर से जोड़ा जाएगा ।’’

गडकरी ने कहा कि विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत मंजूर किए गए ऋणों का शीघ्र वितरण सुनिश्चित करने के लिए बैंकों पर भरोसा किया गया। उन्होंने रोजगार के अवसर पैदा करने और एमएसएमई क्षेत्र में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए हथकरघा और हस्तशिल्प उद्योग को प्रोत्साहित करने की आवश्यकता पर भी जोर दिया। मंत्री ने कहा कि विदर्भ की कपास पट्टी में ‘‘सौर चरखा’’ क्लस्टर की शुरूआत की जाएगी, जहां से निर्यात की गुणवत्ता वाले वस्त्र तैयार किए जाएंगे ।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com