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ब्लड ग्रुप के अनुसार डायट लेने से दूर भागेगीं बीमारियां

हर बल्डप ग्रुप का अपना एक अलग स्वभाव और प्रकृति होती है जिसका आपकी सेहत और खानपान से सीधा सरोकार होता है। जरूरी है शरीर के हिसाब से अपनी डाइट को संतुलित रखना। लेकिन क्यास आप जानते हैं कि इन बातों के अलावा खाने-पीने की आदतों में ब्लगड ग्रुप का ध्यान रखना भी जरूरी है।

ब्लोड ग्रुप चार प्रकार के होते हैं:- ए, बी, एबी और ओ। यहां हम आपको बता रहे हैं कि किस ब्लड ग्रुप में क्या खाना चाहिए और किस चीज से परहेज करना चाहिए

एबी ब्लड ग्रुप के लिए:- एबी ब्लड ग्रुप बहुत कम लोगों में पाया जात है। इस ब्लड ग्रुप वाले लोगों के लिए अंडे भी लाभदायक होते हैं लेकिन इनको नॉन वेज कम खाना चाहिए हालांकि दूध से बनी चीजें, बटर आदि इनको नुकसान नहीं पहुंचाते हैं।

ओ ब्लगड ग्रप के लिए:- ओ ब्लड ग्रुप समूह के लोगों को हाई प्रोटीन युक्त आहार लेना चाहिए। दालें, मीट, मछली, फल आदि को अपनी डाइट में शामिल करें। अपने खाने में अनाज और बीन्सी के साथ ही फलियों की मात्रा को संतुलित रखें।

ए ब्लड ग्रुप के लिए:- ए ब्लड ग्रुप वाले लोगों का इम्यून सिस्टम बहुत संवेदनशील होता है, इसलिए उन्हेंल अपने खानपान पर बहुत ज्यालदा ध्याएन रखना चाहिए। इस ग्रुप के लोगों को मीट कम खाना चाहिए क्योंलकि यह पचने में वक्ता लेता हैं। अगर ए ब्लड ग्रुप के हैं तो चिकन-मटन का सेवन कम करें।

बी ब्लड ग्रुप के लिए:- अगर आपका ब्लड ग्रुप बी है तो यह आपके लिए खुशखबरी हो सकती है। दरअसल इस ब्लतड ग्रुप वालों को ज्या-दा परहेज नहीं करना पड़ता। आप हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, फिश, मटन और चिकन सब कुछ खा सकते हैं। इस ब्लड ग्रुप वालों का उनका पाचन तंत्र बहुत अच्छात होता है जिससे इनके शरीर में फैट जमा नहीं होता।

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