Breaking News

मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल, वित्त, गृह और सूचना मंत्री बदले

नई दिल्ली, पाकिस्तान के इमरान खान मंत्रिमंडल में बड़ा फेरबदल कर वित्त, गृह तथा सूचना जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों में नये चेहरों को जगह दी गयी।  वित्त मंत्री असद उमर के मंत्रालय बदले जाने की पेशकश पर इस्तीफा देने के कुछ ही घंटों बाद गुरुवार रात मंत्रिमंडल में बड़े फेरबदल की घोषणा की गयी। सूचना मंत्री फवाद चौधरी को हटाकर उन्हें विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री बनाया गया है। डॉ. अब्दुल हफीज शेख को वित्त सलाहकार नियुक्त किया गया है।

गृह राज्य मंत्री शहरयार अफ्रीदी को राज्यों एवं सीमांत क्षेत्रों का मंत्री बना दिया गया है।  सरकार ने पहली बार केंद्रीय गृह मंत्री पद का सृजन किया है यह पहले प्रधानमंत्री के पास रहता था। यह पद ब्रिगेडियर (सेवानिवृत्त) इजाज अहमद शाह को सौंपा गया है जिन्हें पिछले ही माह संसदीय मामलों का मंत्री बनाया गया था।  गुलाम सरवर खान को विमानन मंत्री बनाया गया है जिसके पास पहले पेट्रोलियम मंत्रालय का प्रभार था। सूत्रों ने बताया कि श्री सरवर ने कैबिनेट से हटाये जाने पर पार्टी से इस्तीफा देने की धमकी दी थी जिसके कारण उन्हें विमानन मंत्रालय सौंपा गया है।

पिछले वर्ष विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय से इस्तीफा देने वाले आजम स्वाति को संसदीय मामलों का मंत्री नियुक्त किया गया है।  मंत्रिमंडल प्रभाग की ओर से जारी एक अधिसूचना के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान ने प्रधानमंत्री के विशेष सहायक के तौर पर तीन लोगों को नियुक्त किया है। अधिसूचना के अनुसार इस तिकड़ी में डाॅ. फिरदौस आशिक अवान को सूचना एवं प्रसारण प्रभाग, डॉ. जफरुल्ला मिर्जा को राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, नियमन एवं समन्वय और नदीम बाबर को पेट्रोलियम प्रभाग के लिए विशेष सहायक नियुक्त किया गया है।

गौरतलब है कि आर्थिक नीतियाें और बलूचिस्तान में बड़े आतंकवादी हमले के परिणाम को लेकर पाकिस्तान तहरीक ए इंसाफ की सरकार की कड़ी आलोचना के बाद मंत्रिमंडल में यह व्यापक फेरबदल किया गया है। मंत्रिमंडल में उलटफेर किये जाने की पिछले कई दिनों से अटकलें लगाई जा रही थी। .

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com