Breaking News

यशस्विनी देसवाल ने जीता गोल्ड मेडल, भारत के लिये नौंवा ओलंपिक कोटा हासिल किया

नयी दिल्ली,  भारत की 22 वर्षीय युवा निशानेबाज यशस्विनी सिंह देशवाल ने पूर्व ओलंपिक और विश्व चैंपियन यूक्रेन की ओलेना कोस्तेविच को चौंकाते हुए ब्राजील की राजधानी रियो डी जेनेरो में वर्ष के चौथे और आखिरी आईएसएसएफ विश्वकप राइफल/पिस्टल टूर्नामेंट में महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में स्वर्ण पदक जीतने के साथ-साथ देश को नौंवा ओलंपिक कोटा भी दिला दिया।

यशस्विनी ने क्वालीफिकेशन में 60 शॉट के राउंड में शुरुआत से लेकर अंत तक बढ़त बनाए रखते हुए 582 का स्कोर कर शीर्ष स्थान हासिल किया था। फाइनल में पहुंची सभी छह निशानेबाजों के पास कोटा हासिल करने का मौका था लेकिन कोटा भारतीय निशानेबाज के हिस्से में गया।

अपना पांचवां सीनियर विश्वकप और अपना दूसरा फाइनल खेल रही पूर्व जूनियर विश्व चैंपियन यशस्विनी ने पहले ही शॉट से बढ़त बनायी। वह 15वें शॉट में 0.1 के मामूली अंतर से पिछड़ गईं लेकिन फिर उन्होंने 16वें शॉट से बढ़त हासिल कर ली।  यशस्विनी ने 24 शॉट के फाइनल में 236.7 का स्कोर कर स्वर्ण जीत लिया। यू्क्रेन की कोस्तेविच 234.8 के स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। सर्बिया की जास्मिना मिलोवानोविच को 215.7 के स्कोर के साथ कांस्य पदक मिला।

भारतीय निशानेबाज ने 21वें शॉट में 9.7 का स्कोर किया जबकि कोस्तेविच ने 10.9 का स्कोर किया। लेकिन यशस्विनी ने अगले शॉट में 10.5 का स्कोर कर लिया। उनके आखिरी दो शॉट नौ से ऊपर के थे और कोस्तेविच से ज्यादा के थे।  इस स्पर्धा में अन्य भारतीय निशानेबाजों में अनुराज सिंह ने 572 के स्कोर के साथ 21वां और श्वेता सिंह ने 568 के स्कोर के साथ 31वां स्थान हासिल किया।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com