Breaking News

ये है पोस्ट ऑफिस की पैसा डबल करने वाली गारंटेड स्कीम, बस इतने रुपये से करें शुरुआत

नई दिल्ली,पोस्ट ऑफिस की कई ऐसी स्कीम हैं, जिनमें अच्छा रिटर्न ग्राहकों को मिल रहा है। किसान विकास पत्र  भी पोस्ट ऑफिस की एक पॉपुलर स्कीम है. सरकार ने एक अप्रैल से 30 जून तक के लिए  छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरें तय कर दी हैं. ऐसे में आपके पास पैसा डबल करने वाली स्कीम में निवेश करने का अच्छा मौका है. आप इसमें महज 1 हजार रुपए लगाकर शुरुआत कर सकते हैं. बता दें कि यह एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे कोई भी व्यक्ति खरीद सकता है. इसे बॉन्ड की तरह प्रमाण पत्र के रूप में जारी किया जाता है. इसका इंटरेस्ट समय-समय पर बदलता रहता है. आप इसमें 50 हजार रुपए इन्वेस्ट करते हैं तो आपको 1 लाख रुपए रिटर्न मिलेंगे.

12वीं पास गरीब छात्रों को आईएएस-पीसीएस की मुफ्त कोचिंग का सुनहरा मौका

इस स्कीम में 1000 रुपए के मल्टीपल में रुपए जमा करना होते हैं. यानी 1000 रु, 2000 रु, 3000 रु या फिर इसी तरह कोई अन्य अमाउंट. आपको सारा पैसा एक बार में ही देना होगा. यानी इसमें हर महीने या साल में पैसे जमा करने का सिस्टम नहीं है. जैसे आपको 1 लाख रुपए के 2 लाख करने हैं, तो इसके लिए आपको पूरे 1 लाख रुपए स्कीम लेते समय जमा करने होंगे, जो 9 साल 10 महीने के बाद 2 लाख रुपए बन जाएंगे. पोस्ट ऑफिस द्वारा इस अकाउंट के लिए पासबुक भी दी जाती है.

हर महीने 35 लाख रुपये कमाने का मौका, बस इस अरबपति के लिए करना होगा ये छोटा सा काम

एक तरह का प्रमाण पत्र होता है, जिसे कोई भी व्‍यक्ति खरीद सकता है. इसे बॉन्‍ड की तरह प्रमाण पत्र रूप में जारी किया जाता है.  इस पर एक तय मुनाफा (ब्‍याज) मिलता है. ब्‍याज दर समय समय पर सरकार संशोधित करती रहती है. इसे देश में किसी भी पोस्ट ऑफिस से खरीदा जा सकता है. 1 अक्टूबर 2018 से इस पर 7.7 फीसदी का ब्‍याज मिल रहा है.

सबसे ज्यादा इनकम टैक्स भरने वाले एक्टर बने अमिताभ बच्चन, इतने करोड़ किए जमा

किसान विकास पत्र में निवेश करने की कोई ऊपरी सीमा नहीं है. हालांकि आपका न्‍यूनतम निवेश 1000 रुपए का होना चाहिए. आप 1000 रुपए के मल्टीपल में कितनी भी राशि निवेश कर सकते हैं. मतलब आप 1500 या 2500 या 3500 का निवेश नहीं कर सकते हैं. यहां निवेश 1 हजार, 2 हजार और 3 हजार के क्रम में होगा.

मच्छरों को भगाने के लिए घर में लगाएंगे ये पौधे….

देश में फैले पोस्ट ऑफिस की किसी भी ब्रांच से आप किसान विकास पत्र खरीद सकते हैं. आप किसी बच्‍चे यानी माइनर के लिए भी इसे खरीद सकते हैं. 2 लोगों के नाम पर भी इसे खरीदा जा सकता है. 

अगर आप अपना निवेश निकालना चाहते हैं तो आपको कम से कम 2.5 साल का इंतजार करना होगा. हालांकि फाइनेंशियल एक्‍सपर्ट इसमें लंबे समय के निवेश की सलाह देते हैं.

अपने बच्चों के लिए करें मात्र 206 रुपए का निवेश,बदले में मिलेंगे इतने लाख रुपए

अगर आप किसान विकास पत्र में पैसा लगाते हैं तो यह मौजूदा 7.7 फीसदी की सालाना ब्‍याज दर के हिसाब से 118 महीनों यानी 9 साल और 10 महीने में डबल हो सकता है.

2 पासपोर्ट साइज फोटो, पहचान पत्र (राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पासपोर्ट आदि..), निवास प्रमाण पत्र (बिजली बिल, टेलिफोन बिल, बैंक पासबुक आदि..), अगर आपका निवेश 50 हजार से ज्‍यादा है ता इस अवस्‍था में पैन कार्ड जरूरी होगा और आधार कार्ड (अक्‍टूबर 2017 में सरकार ने इसे अनिवार्य किया)

समुद्र किनारे सेल्फी क्लिक करने वालों को मिलेगी मौत की सजा…

इस सरकारी योजना में आपके पास नॉमिनेशन की भी सुविधा मौजूद होती है. एक व्‍यक्ति से दूसरे व्‍यक्ति को यह सर्टिफिकेट ट्रांसफर किया जा सकता है. एक पोस्‍ट ऑफिस से दूसरे पोस्‍ट ऑफिस में भी इसे ट्रांसफर किया जा सकता है. इसे देश के कुछ बैंकों से भी ऑनलाइन तरीके से खरीदा जा सकता है.

दुनिया ने देखी ब्लैक होल की पहली वास्तविक तस्वीर,देखिए अब क्या होगा..?

बैंक बाजार डॉट कॉम की वेबसाइट के मुताबिक, किसान विकास पत्र पर आपको टैक्‍स बेनिफिट भी मिलता है. इस स्‍कीम में सोर्स पर टैक्‍स नहीं कटता है. मतलब आपको मैच्‍योरिटी का पैसा टीडीएस काट के नहीं दिया जाता है. साथ ही यह स्‍कीम वेल्‍थ टैक्‍स के दायरे में भी नहीं आती है. हालांकि आप 80c के तहत इसमें छूट नहीं हासिल कर सकते हैं.

बिना खाता खुलवाएं इस बैंक से ले सकते ATM कार्ड,जानें पूरा प्रोसेस..

अब आपकी वीडियो ऑडियो में बदल जाएगी, वॉट्सऐप के इस फीचर्स से….

महिला की आंख के अंदर मधुमक्खियों ने बनाया घर, डॉक्टर भी देखकर हुए हैरान

पैन कार्ड को आधार से लिंक करने की तारीख इन लोगों के लिए नहीं बढ़ी…

घर पर रात में सोई ये लड़की सुबह बन गई मां,अगले ही दिन हो गया बच्चा…