Breaking News

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद बोले, डॉक्टरों को समाज में अपनी भूमिका निभानी होगी

सेवाग्राम,  राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को कहा कि देश के हर नागरिक की आंखों के आंसू पोछने के बापू के सपने को पूरा करने के लिये डॉक्टरों को भी समाज में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी तभी लोग स्वस्थ एवं मजबूत बन पायेंगे।  श्री कोविंद ने यहां महात्मा गांधी चिकित्सा विज्ञान संस्थान के स्वर्णजयंती समारोह को संबोधित करते हुये यह बात कही।

उन्होनें इस संस्थान के छात्रों और डॉक्टरों की उपस्थिति में उद्धाटन भाषण में कहा कि डॉक्टरों और चिकित्सा क्षेत्र के विज्ञान को समाज को स्वस्थ बनाने और लोगों को तंदरुस्त रखने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है। हमें एक नये भारत का निर्माण करना हैं जिसमें हर व्यक्ति का जीवन गरिमापूर्ण एवं समृद्ध हो और जहां लोगों के आंसू पोछने के बापू के सपने को पूरा करना कर सके। देश के चिकित्सा विज्ञान से जुड़े लोगों को अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभानी होगी।

उन्होंने कहा कि देश में स्वास्थ्य एक महत्वपूर्ण चुनौती है और दुनिया की 18 प्रतिशत आबादी वाले इस देश में विश्व के 20 प्रतिशत लोग ही यहीं हैं। इसलिये हमारे सामने ये बड़ी चुनौती है।  उन्होनें कहा कि संचारी और गैर संचारी तथा कई तरह के नये रोगों के पनपने के कारण हमारे सामने चुनौती तीन गुना अधिक है। स्वास्थय सेवाओं की कमी और कुपोषण तथा लाक्षणिक रोगों के कारण ये समस्या काफी गंभीर है इसलिये सरकार ने इससे निपटने के लिये आयुषमान भारत जैसा कार्यक्रम शुरु किया है।

राष्ट्रपति ने इस बार प्रसन्नता जाहिर की कि इस संस्थान में स्वास्थ्य सेवाओं के लिये बहु अनुशासनीय दृष्टिकोण अपनाया है और शोध नवाचार कार्यों को बढ़ाया है और रोकथाम तथा सामुदायिक सशक्तिकरण पर जोर दिया है। उन्होंने वैकल्पिक चिकित्सा पद्धतियों और पारंपरिक विज्ञान के इस्तेमाल पर जोर देते हुये लोगों के इलाज के लिये इसे अपनाने की अपील की।

राष्ट्रपति ने सेवाग्राम बापू कुटीर का दौरा कर वहां चंदन के पौधों का वृक्षारोपण किया।  इससे पहले राष्ट्रपति का नागपुर हवाई अड्डे पर राज्यपाल सी विद्यासागर और मुख्यमंत्री देवेन्द्र फड़नवीस ने उनकी अगुवानी की। राष्ट्रपति रविवार को मुंबई के राजभवन में हेरीटेज साइट म्यूलियम का उदघाटन करेंगे। इसके बाद वह दिल्ली लौट जायेंगे।

Spread the love
Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com