Breaking News

सोने से पहले पैरों की मालिश करने के है कई फायदे

हम लोगों में से ज्यादतर लोग पैरों को उतना महत्व नहीं देते जितना कि देना चाहिये। पर क्याय आप जानते र्हैं कि नियमित रूप से पैरों की मालिश करने से लुब्रिकेशन और ब्लसड सर्कुलेशन में सुधार होता है, और विषाक्तत पदार्थों को बाहर निकालने में मदद भी मिलती हैं। इतना ही नहीं, नियमित मालिश पैरों को मजबूती और अधिक लचीलापन भी प्रदान करता है। सोने से पहले अगर पैरों में नारियल तेल से मालिश की जाये तो यह हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक होता है।

ब्लतड सर्कुलेशन में सुधार शरीर के माध्यलम से प्रसारित होने वाला ब्लोड, शरीर की कोशिकाओं को ऑक्सीजजन और पोषण पहुंचाने के लिए जिम्मेसदार होता है। ब्लाड शरीर से अपशिष्टो और विषाक्ते पदार्थों को भी शुद्ध करता है। लेकिन जब तनाव की मौजूदगी के कारण ब्लोड का फ्लो सीमित हो जाता है, तो पैरों की मालिश फायदेमंद हो सकती है क्योंबकि इससे ब्लतड सर्कुलेशन बेरोक प्रवाहित होता है। पैर की परेशानियां रोजाना नारियल तेल से मालिश करने से पैर की नेर्वेस को आराम मिलता है और लेग सिंड्रोम को खत्म करने में भी मदद मिलती है। इसलिए इस परेशानी से निजात पाने के लिए रोज गर्म तेल की मैलिश करें। लोअर ब्लड प्रेशर रोज सोने से पहले 10 मिनट तक पैरों में मसाज करने से मूड स्विंग और ऐंगजाइअटी की परेशानी खत्म हो जाती साथ ही लो और हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी भी खत्म होजाती है।

शरीर के एसिड से निजात रोज 20 मिनट पैरों की मालिश करने से मांसपेशियों के ऊतकों में मौजूद लैक्टिक एसिड खत्म होने लगता है जो एक्सर्साइजिज करने से होता है। इसे अगर अनदेखा करने से पैरों की अन्य समस्या बढ़ सकती हैं। जोड़ों के दर्द में आराम जोड़ों के दर्द से छुटकारा पाने का सबसे आसान तरीका है पैरों की मालिश, इससे आप हर तरह के जोड़ों के दर्द छुटकारा पा सकते हैं। सिरदर्द में आराम पैरों में मालिश करने से आपको हर तरह के सर दर्द से आराम मिलता है, रोज 15 मिनट मालिश करने से दिमाग शांत होता है। और आप अच्छे से काम करते हैं। गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद गर्भावस्था के आखरी महीनो में गर्भवती महिलाओं को पैरों में मालिश जरूर करनी चाहिए। इससे पैरों में जमा तरल पदार्थ किडनी में वापस चला जाता है जहां उसे बहार निकलने का रास्ता मिलता है।

Spread the love
loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com