Breaking News

सौर ऊर्जा अपनायें, उत्पादन लागत घटायें

नई दिल्ली , सौर ऊर्जा अपनायें, उत्पादन लागत घटायें। ये विचार केंद्रीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग मंत्री नितिन गडकरी ने व्यक्त किये।

उन्होने कहा कि कृषि क्षेत्र में क्षेत्र में बिजली लागत घटाने के लिए सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाना चाहिए .

श्री गडकरी ने सौर महागठबंधन के प्रतिनिधियों को वीडियो के जरिए संबोधित करते हुए कहा कि सौर ऊर्जा में व्यापक संभावनाएं हैं जिनका इस्तेमाल किया जाना चाहिए. सौर ऊर्जा से बिजली लागत घटाई जा सकती है जिसका उद्योगों को बहुत फायदा होगा. उन्होंने कहा कि कृषि और भंडारण क्षेत्र में बिजली की बहुत खपत होती है और सौर ऊर्जा से इन क्षेत्रों की उत्पादन लागत घटाई जा सकती है.

उन्होंने कहा कि सौर ऊर्जा के क्षेत्र में आयात पर निर्भरता खत्म समाप्त करनी चाहिए और घरेलू स्तर पर उपकरणों के निर्माण को प्रोत्साहन देना चाहिए इसके लिए उद्योगों को गुणवत्ता गुणवत्ता बनाए रखने के साथ-साथ उत्पादन लागत घटाने पर भी जोर देना होगा

श्री गडकरी ने उच्च प्रौद्योगिकी अपनाने पर बल देते हुए कहा कि आधुनिक तकनीक न केवल उत्पादन बढ़ाने, गुणवत्ता सुनिश्चित करने , लागत घटाने और पर्यावरण के अनुकूल होगी बल्कि विदेशी निवेश आकर्षित करने में भी सहायक होगी. उन्होंने कहा कि छोटे उद्योगों के लिए घोषित प्रधानमंत्री राहत पैकेज का इस्तेमाल फिर से उत्पादन शुरू करने और मुख्यधारा में लौटने के लिए किया जाना चाहिए .

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सौर ऊर्जा आधारित कृषि उपकरणों से पैदावार की लागत घटेगी. सौर ऊर्जा का इस्तेमाल सिंचाई करने और फसल काटने तथा बुवाई करने के उपकरणों में किया जा सकता है . भंडारण के लिए भी बिजली की आवश्यकता होती है और इसमें भी सौर ऊर्जा का इस्तेमाल किया जाना चाहिए.

Loading...

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com