Breaking News

स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 हुआ आरंभ

नयी दिल्ली , केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने आज चौथे स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 की आैपचारिक शुरुआत की जिसमें देश के सभी कस्बों और शहरों को शामिल किया जाएगा।

पुरी ने  यहां एक संवाददाता सम्मेलन में स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 का आरंभ करते हुए कहा कि यह सर्वेक्षण अगले वर्ष चार जनवरी से लेकर 31 जनवरी तक किया जाएगा। उन्होंने कहा कि स्वच्छता पर इस चौथे राष्ट्रव्यापी सर्वेक्षण में नागरिकों की भागीदारीए सतत् विकास के लिए उठाए कदमोंए कचरा तथा खुले में शौच से मुक्त समाज पर जाेर दिया जाएगा। उन्हाेंने कहा कि सर्वेक्षण की पूरी प्रक्रिया तीसरा पक्ष पूरा करेगा।
इससे पहले केंद्र सरकार इस तरह के तीन सर्वेक्षण कर चुकी है। पहला सर्वेक्षण जनवरी 2016 में 73 शहरों में किया गया। दूसरे सर्वेक्षण

जनवरी 2017 में 434 शहर और तीसरे सर्वेक्षण जनवरी 2018 में 4203 शहर शामिल किये गये। तीसरा सर्वेक्षण दुनिया में सबसे बड़ा स्वच्छता सर्वेक्षण था जिसके दायरे में 40 करोड़ लोग थे। इस अवसर श्री पुरी ने ओडीएफ प्लस और ओडीएफ प्लस प्लस नाम की दो अवधारणा भी जारी की। ओडीएफ प्लस में शौचालयों की साफ सफाई और रख रखाव पर जोर दिया जाएगा जबकि ओडीएफ प्लस प्लस में संबंधित श्रृंखला पर बल होगा।

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि अगले चार महीने तक कार्यशालाएं आयोजित की जाएगी और नगर प्रशासन को स्वच्छ सर्वेक्षण 2019 के मानकों की जानकारी दी जाएगी और स्थानीय निकायों के कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया जाएगा। स्वच्छ भारत अभियान के विभिन्न पहलुओं पर अगले महीनों में 80 कार्यशाला आयोजित होंगी। इसके अलावा 225 शहरों में नागरिकों को शामिल करने के लिए लगभग 1000 आयोजन किये जाएगें।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com