Breaking News

हर छह महीनों में जरूर बदल दिए जाने चाहिए तकिए

piloआम धारणा है कि हमारी सभी चीजें ताउम्र साथ देंगी जबकि सच तो ये है कि हर एक चीज की एक उम्र होती है। उसके बाद उसे बदल लेने में ही समझदारी है। जैसे की आपके घरेलू सामान। आप ये तो जानते हैं कि आपको दूध और मेकअप कब रिप्लेस करना है लेकिन बात जब घर के डेकॉर की होती है तो उसे बदलने में आपकी कोई दिलचस्पी नहीं दिखाई देती। ख्याल रखने वाली बात है कि फर्निशिंग्स हमेशा तो नहीं चल सकती हैं। एक शोध में पाया गया कि 54 प्रतिशत जनता ये समझती है की घर के फर्निशिंग्स 20 साल तक साथ देते हैं। हम आपको बता दें कि उससे काफी पहले ही आपका सोफे लम्पी-बम्पी हो जाएगा। यहां एक नजर ऐसे ही कुछ घरेलू सामान के लाइफस्पैन पर डालें…

आपका गद्दा आपको बेहतरीन आराम पहुंचाएगा लेकिन केवल 8 से 10 साल तक। फिर चाहे वह स्प्रिंग मैट्रेस हो या फोम या फिर कोई अन्य लेटेस्ट टेक्नॉलॉजी या डिजाइन और कम्फर्ट वाली मैट्रेस। ये पानी के सम्पर्क में पूरे वक्त ही रहते हैं इसलिए ये जल्दी आड़े-टेढ़े हो जाते हैं। इन्हें हर 3 से 12 महीने के बीच में रिप्लेस कर ही देना चाहिए। सबसे सस्ता कार्पेट जिसे अपार्टमेंट ग्रेड कार्पेट कहा जाता है वह एक से पांच साल तक चल सकता है। मीडियम ग्रेड कार्पेट की उम्र 5 से 15 साल के बीच हो सकती है। अगर पैसा इशू नहीं है तो ज्यादा महंगे हाय-एंड कार्पेट 15 से 25 साल तक साथ देंगे। अगर आप अपने तकिए रेग्युलर साफ नहीं करते हैं तो उन्हें हर 6 महीने में रिप्लेस कर दें। हालांकि ये कुछ साल और चल सकते हैं अगर आप इनका पूरा ध्यान रखें तब। फोल्ड ट्रिक ट्राय करें। अगर आप अपने तकिए को आधा मोड़ पा रहे हैं और वो अपने आप अनफोल्ड नहीं होता तो समझ जाएं कि नया तकिया लेने का समय आ गया है। आपके बाथरूम रग्स खूब सारा पानी और चोट सहते हैं। इन्हें काफी रफ यूज किया जाता है। हो सकता है आपको इन्हें हर हफ्ते धोना भी पड़ता हो। इसलिए हर एक साल के अंतराल से इसे बदल लिया करें तो आपकी स्पेस साफ सुथरी और ताजी बनी रहेगी।

बहुत बार हम घरों में सोफे के बुरे हाल देखते हैं लेकिन लोगों को उसे वापरता हुआ भी देखते हैं जबकि वो अपना प्राइम पास कर चुका होता है। हो सके तो हर 7 से 15 साल में अपना सोफा रिप्लेस कर लें। बेहतर होगा की इन अप्लाइंसेस सो तब रिप्लेस करें जब ये टूट जाएं या काम ठीक से नहीं करें। कायदे से हर 10 से 15 साल में नए अप्लाएन्स ले आने चाहिए। इस अंतराल के बाद आपको नई टेक्नोलॉजी भी मिल जाए जिससे आपका लॉन्ड्री का काम या अन्य दूसरे काम आसान हो सकता है।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com