Breaking News

हैरत में डाल देगा आपको जब जानेगें बड़ी इलायची के गुणों के बारें में

 रसोई में मसालों के डिब्बें में बड़ी बड़ी इलायची देखने को मिल जाएगी। बड़ी इलायची जायके बढानें के साथ ही स्वास्थ्य के लिए बेहद ही गुणकारी होती है। छोटी इलायची से इसका अंतर सिर्फ इतना होता है कि यह उसके मुकाबले कम स्वादिष्ट होती है। बड़ी इलायची को सब्जी व अन्य पकवानों में मसाले के रुप में प्रयोग में लिया जाता है। बड़ी इलायची को काली इलायची, भूरी इलायची, लाल इलायची, नेपाली इलायची या बंगाल इलायची भी कहते हैं। आइये जानते हैं बड़ी इलायची में क्याइ क्या गुण होते हैं जो हमारे स्वाइस्य्रे को बेहतर बना सकते हैं।

संक्रमण से सुरक्षा – ऐसा पाया गया है कि काली इलायची 14 तरह के जीवाणु को नष्ट कर सकती है। इसलिए इसे खाने से न सिर्फ इम्यूनिटी सिस्टम मजबूत होता है, बल्कि शरीर बैक्टीरिया और वाइरल इंफेक्शन से भी सुरक्षित रहता है। रंग गोरा बनाए बड़ी इलायची न सिर्फ उम्र ढलने से रोकती है, बल्कि इससे त्वचा का रंग भी निखरता है।

दांतों के लिये लाभकारी – काली इलायची के जरिए दांतों की कई समस्याओं, जैसे दांतों और मसूड़ों में संक्रमण से छुटकारा मिल सकता है। इसके अलावा इसके जरिए सांसों की दुर्गंध से भी निजात मिलता है। बालों की समस्याओं से छुटकारा बड़ी इलायची का सेवन करने से बालों की समस्याओं से छुटकारा पाया जा सकता हैं और इसके सेवन से बाल लंबे, घने बन जाते हैं।

कैंसर से बचाए – इसमें कैंसर विरोधी गुण होते हैं जो कि विभिन्न तरह के कैंसर को रोकने में कारगर है। यह शरीर में कैंसर कोशिकाओं के विकास की जांच करने की क्षमता भी रखती है। यह एंटीऑक्सीडेंट हसनजंजीपवदम के स्तर को भी बढ़ाती है।

स्किन एलर्जी का उपचार – एंटीबैक्टीरियल गुणों के कारण काली इलायची का इस्तेमाल स्किन एलर्जी के लिए प्राकृतिक औषधि के रूप में होता है।

लू से बचाए – बड़ी इलायची भीषण गर्मी में लू लगने से भी बचाता है।

Spread the love

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com