Breaking News

अफगानस्तिान के दौरे पर जाएंगे, अमेरिकी राष्ट्रपति के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

वॉशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार लेफ्टिनेंट जनरल एचआर मैक्मास्टर अफगानिस्तान के जमीनी हालात का जायजा के लिए युद्ध प्रभावित देश का दौरा करेंगे। उनकी इस यात्रा का उद्देश्य यह पता लगाना है कि अपने अफगान साझेदारों तथा नाटो सहयोगियो के साथ वह कैसे प्रगति कर सकते हैं।

ट्रंप ने बुधवार को नाटो के महासचिव जेन्स स्टोल्टेनबर्ग के साथ एक संयुक्त संवाददाता सम्मेलन में कहा मैं जनरल मैक्मास्टर को यह पता लगाने के लिए अफगानिस्तान भेज रहा हूं कि हम अपने अफगान साझेदारों तथा नाटो सहयोगियो के साथ कैसे प्रगति कर सकते हैं। बहरहाल, व्हाइट हाउस ने मैक्मास्टर के अफगानिस्तान दौरे या क्षेत्र के किसी अन्य देश के दौरे के बारे में विस्तृत ब्यौरा देने से मना कर दिया। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वह फिलहाल किसी संभावित दौरे पर टिप्पणी नहीं कर सकते।

नाटो के महासचिव स्टोल्टेनबर्ग और ट्रंप के बीच जिन बड़े मुद्दों पर चर्चा हुई, अफगानिस्तान उनमें से एक है। स्टोल्टेनबर्ग ने संवाददाताओं को बताया अफगानिस्तान में हमारा मिशन अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में बड़ा योगदान देना है। मैक्मास्टर का अफगानिस्तान दौरा ट्रंप प्रशासन के किसी शीर्ष अधिकारी का युद्ध प्रभावित देश में पहला उच्च स्तरीय दौरा होगा।