Breaking News

अब घर पर बनें टोनर से चमकाएं चेहरा, स्किन टाइप के हिसाब से ऐसे करें यूज

खूबसरत दिखने के लिए जरूरी है कि आप अपने चेहरे की अच्छे से देखभाल करें। त्वचा की देखभाल के लिए हमें क्लीजिंग, टोनर और मॉइश्चराइजिंग की जरूरत होती है। लेकिन अक्सर देखने में आता है कि आप इन सभी चीजों पर ध्यान न देकर सिर्फ कुछ ही पर ध्यान देते हैं जो त्वचा के लिए हानिकारक है। अक्सर हम स्किन की क्लीजिंग और मॉश्चराइजिंग की तरफ ध्यान देते हैं और टोनिंग को नजरअंदाज कर देते है। लेकिन टोनिंग की मदद से ही स्किन के पोर्स खुलकर मॉइश्चराइजर को स्किन के अंदर ले जाकर आपकी त्वचा को सुंदर बनाते है। बाजार में कई प्रकार के टोनर उपलब्ध है लेकिन ये काफी महंगे होते हैं। लेकिन आप फिक्र न करें क्योंकि अब आप ये घर पर भी बना सकते हैं

खीरे और दही का स्किन टोनर: ऑयली स्किन वालों को यह होममेड स्किन टोनर इस्तेमाल करना चाहिए। इसे बनाने के लिए एक ताजे खीरे को कद्दूकस करके उसमें आधा कप दही डालकर और अच्छे से मिलाएं। इसे चेहरे एवं गले पर लगाकर इसे कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दें और फिर सादे पानी से धो लें।

गुलाब जल, ग्लिसरीन और फिटकरी का टोनर: इस टोनर को बनाने के लिए आपको 50 ग्राम गुलाब जल, आधा चम्मच फिटकरी और 100 ग्राम ग्लिसरीन की जरूरत होती है। नॉर्मल स्किन के लिए गुलाब जल, ग्लिसरीन और फिटकरी का टोनर को बनाने के लिए आपको इन सब चीजों को मिलाकर बोतल में भराना होगा। मिश्रण बनाने के बाद इसमें कॉटन पैड डूबोकर अपने चेहरे और गर्दन को साफ करें। इसे ऐसे ही चेहरे पर 10 मिनट के लिए लगा रहने दें फिर पानी से धो लें।

सफेद सिरका नैचुरल स्किन टोनर: यह जल्द और आसानी से बनने वाला सबसे अच्छे होममेड स्किन टोनर में से एक है। इस टोनर को बनाने के लिए आपको पानी और सफेद सिरके की आवश्यकता होती है। पानी और सिरके की बराबर मात्रा लेकर मिश्रण बना लें। फिर कॉटन पैड को इसमें डूबोकर अपने चेहरे और गर्दन को साफ करें।

कपूर और गुलाब जल का स्किन टोनर: इस टोनर को बनाने के लिए आपको गुलाब जल की बोतल और कपूर की जरूरत होती है। एक बोतल गुलाबजल में थोड़ा सा कपूर मिलाएं और इसे चेहरे के टोनर के रूप में इस्तेमाल करें। इस मिश्रण में कॉटन पैड डुबोकर अपने चेहरे पर लगाये। प्रभावी परिणाम पाने और एक्ने, पिंपल्स और ऑयली स्किन से छुटकारा पाने के लिए इस टोनर से दिन में 3 से 4 बार चेहरे को साफ करें।