Breaking News

अमेरिका का आईएसआईएस के आतंकियों पर सबसे बड़ा हमला, 36 मरे

नई दिल्ली, अमेरिका ने अफगानिस्तान में अब तक का सबसे बड़ा गैर एटमी बम हमला किया है. अफगान अधिकारियों के मुताबिक हमले मे 36 आतंकी मारे गए हैं. अफगानिस्तान में अमेरिकी और विदेशी सुरक्षा बलों के प्रमुख जनरल जॉन निकोलसन ने कहा कि इस बम का इस्तेमाल आईएसआईएस के लड़ाकों के खिलाफ हुआ, जो सुरंगों को अपना ठिकाना बनाए रहते हैं.

यह बम नानगरहार प्रांत के अचिन जिले में एक सुरंगनुमा इमारत (टनल कॉम्पलैक्स) पर गिरा. अफगानिस्तान में अमेरिकी सुरक्षा बलों ने एक बयान में यह जानकारी दी.अफगानिस्तान के जिस इलाके में यह बम गिराया, वह पाकिस्तान सीमा के नजदीक है. पेंटागन के प्रवक्ता एडम स्टम्प ने बताया कि इस हथियार का लड़ाई में पहली बार इस्तेमाल किया गया.

व्हाइट हाउस के प्रवक्ता सीन स्पाइसर ने कहा कि हमने आईएसआईएस के आतंकियों द्वारा इस्तेमाल किए जा रहे सुरंगों और खोहों को निशाना बनाया. इस बात का पूरा ध्यान रखा गया कि इससे आम नागरिकों और उनकी संपत्तियों को कोई नुकसान न पहुंचे. स्पाइसर ने कहा कि आईएसआईएस के खिलाफ लड़ाई को अमेरिका बेहद गंभीरता से ले रहा है. 

अमेरिका ने  कहा कि उसने अब तक के सबसे बड़े गैर परमाणु बम का इस्‍तेमाल करते हुए इस GBU-43 बम को पूर्वी अफगानिस्तान में शरण लिए इस्लामिक स्टेट आतंकियों के ठिकानों पर गिराया है. करीब 9,800 किग्रा वाले इस बम को सबसे बड़ा बम बताया जाता है. पेंटागन के प्रवक्ता ने बताया कि पहली बार इस बम का प्रयोग किया गया है और इसे MC-130 एयरक्राफ्ट से गिराया गया. इसको ‘मदर ऑफ ऑल बम’ कहा जाता है.यह हमला स्थानीय समय के अनुसार गुरुवार शाम 7:32 (1502 जीएमटी) बजे हुआ.