Breaking News

अमेरिका ने चीन को दिया बड़ा झटका……

वाशिंगटन,  अमेरिक सरकार ने शुल्क युद्ध के बीच राष्ट्रीय सुरक्षा का हवाला देकर चीन की सरकार समर्थित सेमीकंडक्टर कंपनी पर प्रौद्योगिकी आयात को लेकर पाबंदी लगा दी है। चीन के फुजियान जिन्हुआ इंटीग्रेटेड सर्किट कंपनी के ऊपर ये पाबंदी सोमवार को लगायी गयी।

अमेरिकी वाणिज्य विभाग ने एक बयान में कहा कि जिन्हुआ एकीकृत सर्किट के लिये संभवत: अमेरिकी प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल कर उत्पादन क्षमता को पूरा कर रही थी। अमेरिका में इस बात की चिंता थी कि चीनी प्रतिस्पर्धा अमेरिकी प्रौद्योगिकी कारोबार से बेदखल कर सकती है और इससे सेना का कल-पुर्जों के लिये सुरक्षित आपूर्ति स्रोत प्रभावित हो सकता है।

चीन जिन्हुआ तथा अन्य चिप बनाने वाली कंपनियों पर काफी राशि खर्च कर रहा है। यह चीन को रोबोटिक्स, कृत्रिम मेधा और अन्य प्रौद्योगिकी उद्योग में वैश्विक अगुवा बनाने के प्रयास का हिस्सा है। अमेरिकी अधिकारी इस बात से चिंतित हैं कि इससे अमेरिका का औद्योगिक नेतृत्व प्रभावित हो सकता है।  राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने 250 अरब डालर मूल्य के चीनी वस्तुओं पर 25 प्रतिशत तक आयात शुल्क लगाया है। चीन ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए अमेरिकी वस्तुओं पर आयात शुल्क लगाया है।