Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 04 नवम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ,  यूपी मे एक प्रमुख सहयोगी दल ने, बीजेपी से किनारा कर लिया है. यह प्रमुख सहयोगी दल न तो उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव लड़ेगा और ना ही इस चुनाव में बीजेपी उम्मीदवारों का समर्थन करेगा. उत्तर प्रदेश मे बीजेपी के प्रमुख सहयोगी दल ‘अपना दल’ ने उत्तर प्रदेश निकाय चुनाव न लड़ने का फैसला लिया है. इतना ही नहीं पार्टी इस चुनाव में बीजेपी उम्मीदवारों का समर्थन भी नहीं करेगी. यूपी मे लगातार अपना दल कार्यकर्ताओं और बेस वोटर कुर्मियों के उत्पीड़न और निकाय चुनाव मे बीजेपी से टिकट को लेकर सहमति न बन पाने केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल की अगुवाई वाली ‘अपना दल’ ने यह बड़ा निर्णय लिया है.

हरदोई, जनता के तो अच्छे दिन नही आये लेकिन समाजवादी पार्टी के अच्छे दिन जरूर लौट रहें हैं। यूपी मे निकाय चुनाव शुरू होते ही पार्टी के सभी निकाय प्रत्याशियों को, समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता शिवपाल सिंह यादव ने बड़ा तोहफा दिया है। शिवपाल सिंह यादव ने कहा है कि नगर निकाय चुनाव में वह समाजवादी पार्टी के सभी उम्मीदवारों के समर्थन में चुनाव प्रचार करेंगे। यह बात शिवपाल सिंह यादव ने एक निजी समारोह मे भाग लेने के दौरान कही। 

नई दिल्ली, वर्ल्ड फूड इंडिया फेस्टिवल के दौरान इंडिया गेट पर खिचड़ी पकाने का मेगा इवेंट शुरू हुआ। इसमें करीब 50 शेफ वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए 1100 किलोग्राम खिचड़ी बनी। गुरु पर्व के मौके पर इसे गरीब बच्चों में बांटा गया। आज फूड प्रॉसेसिंग मिनिस्टर हरसिमरत कौर बादल, बाबा रामदेव, बीजेपी सांसद साध्वी निरंजना ज्योति और पद्मश्री सेफ संजीव कपूर ने खिचड़ी में तड़का लगाया।  हरसिमरत कौर ने ट्वीट कर बताया कि वर्ल्ड रिकॉर्ड के लिए दिल्ली के इंडिया गेट पर 1100 कि. खिचड़ी पकाई जा गई है।

चेन्नई,  तमिल फिल्म अभिनेता कमल हासन ने भारी बारिश से जलमग्न हुए इलाकों में राहत कार्य के लिए पुलिस विभाग की सराहना करते हुए आज कहा, ‘‘अच्छे नागरिक वर्दी के साथ या उसके बिना भी चमकते हैं। उन्होंने आज ट्विटर पर लिखा, ‘‘फर्ज से आगे बढ़कर काम करने के लिए धन्यवाद। अच्छे नागरिक वर्दी के साथ या उसके बिना भी चमकते हैं। इस तरह के और भी तमिझनों (तमिलों) को काम में लगना चाहिए।’’ अभिनेता ने पिछले हफ्ते भारी बारिश के बाद चेन्नई की एक जलमग्न सड़क पर राहत कार्य में हिस्सा ले रहे वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों की एक तस्वीर भी साझा की।

पटना,जेडीयू ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर शुक्रवार को राज्य के पूर्व उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव की एक फोटो दिखाते हुए तमाम आरोप लगाए। कुछ घंटे बाद ही तेजस्वी यादव ने फेसबुक पर एक पोस्ट लिख कर नीतीश सरकार पर पलटवार किया।  तेजस्वी यादव ने बड़ी साफगोई से कहा कि फोटो बिलकुल असली है। यह फोटो 2010 का है। अपने ऊपर लगे आरोपों का देखिये तेजस्वी यादव ने कैसे जवाब दिया-

हिमाचल प्रदेश, हिमाचल प्रदेश के हरोली में विपक्षी भाजपा मादक द्रव्यों का मुद्दा उठा रही है जबकि सत्तारूढ़ कांग्रेस इसे दुष्प्रचार बता रही है। कांग्रेस के नेताओं ने हरोली निर्वाचन क्षेत्र को ‘चिट्टा’ के मुद्दे पर भाजपा पर बदनाम करने का आरोप लगाया। कांग्रेसी नेता लोगों को भाजपा के दुष्प्रचार का मुकाबला करने के लिए कहते हैं और लोगों को चेताते हैं कि कोई भी लड़की इस इलाके के किसी लड़के से शादी नहीं करेगी क्योंकि वे सोचेंगी कि वह मादक द्रव्य का आदी होगा।

गुरुग्राम, मिलेनियम सिटी को आज पहली महिला मेयर मिल गई। भाजपा की मधु आजाद ने निर्विरोध रूप से इस पद पर जीत दर्ज कर की। इस वर्ष मेयर के पद को अनुसूचित जाति की महिला के लिए आरक्षित रखा गया था। इसके अलावा, डिप्टी मेयर और सीनियर डिप्टी मेयर के पद पर भी महिलाओं ने ही जीत हासिल की है। वार्ड 33 की पार्षद सुनीता यादव को सर्वसम्मति से डिप्टी मेयर चुना गया। हालांकि सीनियर डिप्टी मेयर के पद के लिए वोटिंग हुई। वार्ड नौ की पार्षद प्रमिला कबलाना को इस पद के लिए चुना गया। वह इन चुनावों में स्वतंत्र उम्मीदवार के तौर पर खड़ीं हुईं थीं और कांग्रेस उनका समर्थन कर रही थी।

मुंबई, महाराष्ट्र के आईएएस अधिकारी राधेश्याम मोपलवार को कथित तौर पर ब्लैकमेल करने और 10 करोड़ की फिरौती मांगने के आरोप में पुलिस ने एक डिटेक्टिव और उसकी कथित एक्ट्रेस वाइफ को अरेस्ट किया है। आईएएस मोपलवार को भ्रष्टाचार के आरोप में राज्य सड़क विकास निगम  के उपाध्यक्ष और प्रबंधन निदेशक पद से हटाए गया था। ठाणे पुलिस ने IAS मोपलवार को ब्लैकमेल करने के आरोप में सतीश मांगले नाम के शख्स को गिरफ्तार किया है। 

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने गुरु नानक जयन्ती तथा कार्तिक पूर्णिमा पर प्रदेशवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं दी हैं।  आज यहां जारी एक सन्देश में मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव जी के सर्व-धर्म समभाव एवं सामाजिक सद्भाव के सन्देश में सम्पूर्ण मानवता का कल्याण निहित है। उन्होंने कहा कि गुरु नानक देव जी ने आडम्बरों और अंधविश्वासों का प्रतिकार करके समाज को नई दिशा प्रदान की।

वाराणसी, भाजपा की छात्र इकाई एबीवीपी यानि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हार का सिलसिला रूकने का नाम नही ले रहा है। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र मे स्थित महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रसंघ चुनाव मे भी एबीवीपी का पूरी तरह सफाया हो गया। छात्रसंघ अध्यक्ष पद पर समाजवादी छात्र सभा के ‘बागी’ राहुल दुबे और महामंत्री पद पर भी समाजवादी छात्र सभा के ही ‘बागी’ उम्मीदवार अनिल यादव ने जीत हासिल की। जबकि समाजवादी छात्रसभा और राष्ट्रीय छात्र संगठन के संयुक्त पैनल से समर्थित रोशन कुमार  ने उपाध्यक्ष और समाजवादी छात्रसभा और राष्ट्रीय छात्र संगठन के संयुक्त पैनल से ही समर्थित रवि प्रताप सिंह ने पुस्तकालय मंत्री पद पर जीत हासिल की।

लखनऊ, कांग्रेस ने नगर निकाय चुनाव की अपनी पहली सूची  जारी कर दी. इसमें पहले चरण में शामिल चार नगर निगम क्षेत्रों के महापौर और 20 जिलों के नगर पंचायत व नगर पालिका अध्यक्ष पद के प्रत्याशी शामिल हैं. पार्टी की और जारी लिस्ट के मुताबिक, ‘आगरा से विनोद बंसल, कानपुर से वंदना मिश्र, अयोध्या से शैलेन्द्र मणि पांडेय और मेरठ से ममता सूद मेयर पद की प्रत्याशी होंगी.’

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ व राज्य के अन्य हिस्सों में शनिवार सुबह से कोहरा छाया है, जिससे तापमान में एक डिग्री सेल्सियस की गिरावट दर्ज की गई। मौसम विभाग के अनुसार, अगले सप्ताह से कोहरे का असर बढ़ेगा और तापमान में और गिरावट दर्ज होगी। मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, वायुमंडल में विक्षोभ की स्थिति समाप्त हो गई है।  इससे अब बारिश होने की संभावना नहीं है। अगले सप्ताह से कोहरे का असर बढ़ने के साथ ही तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी और अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस से नीचे आने की संभावना है।