Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 17 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

जोधपुर, हाई कोर्ट के पूर्व मुख्य न्यायाधीश और पूर्व राज्यपाल का कोर्ट के बाहर दरवाजे पर अपने दो गार्डों के साथ एक रेप आरोपी के पैरों पर गिरना चर्चा का विषय़ बन गया है। जोधपुर कोर्ट की विशेष अदालत में नाबालिग के यौन उत्पीड़न के आरोप में जेल में बंद आसाराम केस की रोजाना सुनवाई हो रही है, इस दौरान रोजाना कड़ी सुरक्षा के बीच आसाराम को कोर्ट में पेश किया जाता है.

पुणे, गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी अगली सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं जीतेगी. पूर्ण बहुमत को भूल जाइए, पार्टी को सरकार बनाने के लिए पर्याप्त सीटें नहीं मिलेंगी. यह दावा भाजपा के ही सांसद ने किया है. एग्जिट पोल में गुजरात विधानसभा चुनाव में बीजेपी की स्पष्ट जीत का अनुमान लगाया जा रहा है तब भाजपा से राज्यसभा सदस्य संजय काकड़े ने दावा किया है 

लखनऊ,समाजवादी पार्टी  के  पूर्व चेयरमैन ने पार्टी  से इस्तीफा दे दिया है. उन्होनें प्रेस कांफ्रेंस कर समाजवादी पार्टी से इस्तीफ़ा देने का ऐलान किया. पूर्व चेयरमैन रामआसरे शर्मा ने  समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दे दिया. वे 24 साल से सपा में थे. रामआसरे ने 1993, 2012 व 2017 में तीन बार विधानसभा तथा 1993 में लोकसभा का सपा से चुनाव लड़ा था. वर्कर्स क्लब में पत्रकार वार्ता कर रामआसरे शर्मा ने इस्तीफा देने की घोषणा की.

जयपुर, शनिवार से शुरू हुआ दो दिवसीय बहुजन साहित्य महोत्सव में देश के कई राज्यों के लेखक, कवि, कलाकार, संस्कृतिकर्मी एवं सामाजिक कार्यकर्ता शिरकत कर रहें हैं।  बहुजन साहित्य महोत्सव में, जिन मुख्य बिंदुओं पर चर्चा की जा रही हैं उनमे समकालीन साहित्य में बहुजन चेतना, वर्तमान परिवेश में बहुजन की स्थिति, सफाई कर्मियों के हालात, घुमंतू-विमुक्त जातियों के मानव अधिकार, सामाजिक सरोकार, वंचित वर्ग और आदिवासी शामिल हैं। 

नयी दिल्ली , दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने निर्भया कांड की पाँचवीं बरसी पर आज कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में महिलाओं की सुरक्षा के लिए पिछले दो.तीन साल में कोई ठोस कदम नहीं उठाये गये हैं।  केजरीवाल ने यहाँ एक कार्यक्रम के दौरान कहा कुछ साल पहले आज के ही दिन निर्भया कांड हुआ था।

सिरसा, बहुजन समाज पार्टी  की राष्टरीय अध्यक्ष और उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री मायावती पार्टी संस्थापक कांशीराम की जयंती पर विशाल रैली को संबोधित करेंगी। रैली की विशालता और महत्व  का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता  है कि गांवों में नुक्कड़ सभाओं में लोगों को रैली का न्यौता देने का काम शुरू कर दिया गया है।

लखनऊ, यूपी मे बद्तर कानून व्यवस्था  का आलम यह है कि राजधानी के सबसे वीआईपी क्षेत्र और बीजेपी के लोग भी अब सुरक्षित नही रहे.  विधान भवन से चंद कदमों की दूरी पर शनिवार रात बीजेपी के एक पूर्व विधायक के बेटे की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई. अपर पुलिस महानिदेशक लखनऊ जोन अभय प्रसाद ने बताया कि डुमरियागंज के पूर्व विधायक प्रेम प्रकाश उर्फ जिप्पी तिवारी के बेटे वैभव तिवारी (36) की हजरतगंज चौराहे के नजदीक स्थित कसमंडा हाउस परिसर में कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई.

श्रीनगर, उत्तर कश्मीर के कुपवाड़ा जिले में सेना के एक अभियान के दौरान कथित रूप से चली गोली से एक नागरिक की मौत हो गयी। पुलिस के एक अधिकारी ने आज बताया कि कुपवाड़ा के थांडीपोरा इलाके में सैन्य अभियान के दौरान एक सैनिक द्वारा चलायी गयी गोली से आसिफ इकबाल घायल हो गया। इकबाल पेशे से ड्राइवर है।

हरदोई , उत्तर प्रदेश के हरदोई में मुख्य चिकित्सा अधिकारी  सीएमओ डॉ पी एन चतुर्वेदी ने भारतीय जनता पार्टी के विधायक पर बदसलूकी का आरोप लगाया है। सीएमओ के अनुसार  हरदोई के मल्लावा क्षेत्र से विधायक आशीष सिंह आशु एक एएनएम के स्थानांतरण के लिए उनके कार्यालय में आए थे। सीएमओ का आरोप है कि विधायक ने कक्ष को बंद करके उनके साथ अभद्रता की और धमकी दी। उन्होंने बताया कि उन्होंने पूरे मामले से जिलाधिकारी को लिखित रूप से अवगत करा दिया है।

गोरखपुर , उत्तर प्रदेश के गोरखपुर जिले में जन सामान्य की समस्याओं एवं शिकायतों के निस्तारण के लिए मुख्यमंत्री हेल्पलाइन की नयी व्यवस्था का तोहफा नये वर्ष से मिलने जा रहा है जो आगामी जनवरी माह से शुरू हो जायेगी। गोरखपुर के जिलाधिकारी राजीव रौतेला ने आज यहां बताया कि शासन स्तर से इसका परीक्षण भी शुरू किया जा चुका है और पूर्व से संचालित आईजीआरएस को इससे जोड़ दिया जायेगा।

मथुरा, उत्तर प्रदेश सरकार जल्दी ही मथुरा में भगवद गीता के अध्ययन के लिए एक शोध संस्थान स्थापित करेगी। उत्तर प्रदेश में धार्मिक कार्य एवं सस्कृति विभाग के मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने कहा कि योगी सरकार ने गीता शोध संस्थान का प्रस्ताव तैयार किया है। उन्होंने बताया कि इस संस्थान में कृष्ण काल में गायन, वादन और नृत्य पर शोध किया जाएगा।

.अहमदाबाद,  कल का दिन भारतीय राजनीति के लिए निर्णायक साबित हो सकता है.कल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  के गृह प्रवेश गुजरात के साथ-साथ हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव के परिणाम भी आने है.गुजरात  विधानसभा चुनाव परिणामों को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शाख खास कर दांव पर लगी है. गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा के लिए मतों की गणना कल होगी।