Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 18 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, कांग्रेस के ओबीसी नेता अल्पेश ठाकोर ने भारी मतों से जीत हासिल की. अल्पेश गुजरात में पिछड़ा वर्ग के नेता के तौर पर उभरे हैं. उनकी छवि सामाजिक कार्यकर्ता की है. अल्पेश ठाकोर ने राधनपुर निर्वाचन क्षेत्र में बीजेपी प्रत्याशी को लगभग चौदह हजार वोटों से हरा दिया हैं. उन्होंने बीजेपी के लाविंगजी ठाकोर को हराया है. अल्पेश को 77 हजार जबकि बीजेपी प्रत्याशी को 63 हजार वोट मिले हैं.

अहमदाबाद, गुजरात विधानसभा चुनाव में दलित नेता जिग्नेश मेवानी ने भारी मतों से जीत हासिल की है. जिग्नेश ने गुजरात के वडगाम सीट से भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी चक्रवर्ती विजयकुमार हरखाभाई को हराया है. जिग्नेश ने बीजेपी प्रत्याशी को करीब 18 हजार से ज्यादा वोटों से हराया. जिग्नेश निर्दलीय लड़े थें.लेकिन उन्होंने बाहर से कांग्रेस को सपोर्ट करने के संकेत दिए थे.

जालंधर , राहुल गांधी की कांग्रेस अध्यक्ष के रूप मे  शानदार शुरूआत हुयी है, कांग्रेस को भारी बहुमत से जीत मिली है। पंजाब में आज हुए नगर निगम तथा नगर परिषद के चुनावों में कांग्रेस को एतिहासिक बहुमत प्राप्त हुआ है।कांग्रेस ने नगर निगम चुनाव में इतिहास रच दिया है। तीन नगर निगमों के लिए हुए चुनाव में पार्टी ने तीनों मे शानदार जीत दर्ज की है।

ग्रेटर नोएडा ,बहुजन समाज पार्टी ने पश्चिम उत्तर प्रदेश में अभी से लोकसभा चुनावों के प्रत्याशियों की घोषणा करनी शुरू कर दी है. पार्टी ने चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है. पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष मायावती के निर्देश पर लोकसभा का प्रत्याशी घोषित किया गया है. 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए बीएसपी ने गौतमबुद्ध नगर से बिगुल फूंक दिया है. यहां एक कार्यकर्ता सम्मेलन के दौरान पार्टी के वेस्ट यूपी प्रभारी समसुद्दीन राइन ने कांग्रेस छोड़कर आए वीरेंद्र डाढ़ा को गौतमबुद्ध नगर लोकसभा सीट का प्रत्याशी घोषित कर दिया. 

आजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव चूहों की प्रजातियों के बारे में  ज्ञान दिया है. उन्होंने बीजेपी और नीतीश कुमार का नाम लिए बगैर कहा कि दो तरह के चूहे होते हैं एक चूहा हरना होता है दूसरा चूहा क्रोसना होता है, उन्होंने कहा कि हमने चूहा खाया है इसलिए हमें पता है.  पूर्व मुख्यमंत्री का नाम लेते हुए उन्होंने कहा कि जीतनराम मांझी ने भी चूहा खाया है. उन्होंने ये भी कहा कि नीतीश कुमार ने भी कहा था कि चूहे की डिश बनाई जाएगी और लगता है कि उन्होंने भी खाई होगी. 

नयी दिल्ली,  मुंबई कांग्रेस के प्रमुख संजय निरूपम ने आज दावा किया कि गुजरात में भाजपा की जीत राज्य के लोगों के कारण नहीं बल्कि ईवीएम के कारण हुई है। उन्होंने यह भी कहा कि इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन भारतीय लोकतंत्र के लिए ‘‘एक बड़ा खतरा’’ है। निरूपम ने कहा, ‘‘जब पूरा गुजरात भाजपा के खिलाफ है तथा प्रधानमंत्री की चुनावी रैली में खाली कुर्सियों देखी गयीं तो भाजपा के लिए यह जीत गुजरात के लोगों के कारण नहीं, ईवीएम के कारण है।

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश  विधानसभा में आज इस मुद्दे को लेकर समाजवादी पार्टी के सदस्यों ने विधानसभा से बहिर्गमन किया. उत्तर प्रदेश के होम्योपैथी मेडिकल कालेजों में शिक्षकों के अनुभव प्रमाणपत्र को लेकर सतर्कता जांच कराने की मांग कर रहे सपा सदस्यों ने आज विधानसभा से बहिर्गमन किया। प्रश्नकाल के दौरान सपा के उज्ज्वल रमण सिंह ने सरकार से जानना चाहा कि क्या वह होम्योपैथी मेडिकल कालेजों में 2000 से 2017 के बीच तैनात शिक्षकों के अनुभव प्रमाणपत्र को लेकर सतर्कता जांच कराएगी।

लखनऊ,कांग्रेस छोड़कर बहुजन समाज पार्टी का दामन थामने वाले इस वरिष्ठ कांग्रेस नेता ने फिर से कांग्रेस में शामिल होने का ऐलान किया. वरिष्ठ कांग्रेस नेता निर्मल तिवारी ने बसपा छोड़ दिया और पुन: कांग्रेस में शामिल होने का ऐलान किया. जिला कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष अमरनाथ सिंह अनिल ने पुराने साथी निर्मल तिवारी सहित एक सैकड़ा लोगों को पार्टी में शामिल करते हुए सदस्यता ग्रहण कराई..

मुंबई,  दीपिका पादुकोण अब तक अपनी फिल्म ‘पद्मावती’ की रिलीज का इंतजार कर रही है और इसी बीच जानी मानी अभिनेत्री हेमा मालिनी ने एक बड़ा खुलासा किया है.  हेमा मालिनी बताया कि वह रानी पद्मिनी का किरदार निभा चुकी हैं। पद्मावती का किरदार अभी विवाद में फंसा हुआ है। ऐतिहासिक पृष्ठभूमि पर आधारित संजय लीला भंसाली की इस फिल्म को अभी सीबीएफसी से प्रमाणपत्र मिलना बाकी है।