Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 19 दिसम्बर 2017,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

लखनऊ, हिंदू जागरण मंच द्वारा क्रिसमस के विरोध में स्कूल और कॉलेजों को जारी किए गए पत्र पर समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने अपनी प्रतिक्रिया दी है. समजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने आज लखनऊ में कहा कि ऐसे फरमान देश की संस्कृति और परम्परा को तोड़ने वाले हैं. मीडिया से बातचीत में अखिलेश ने कहा, “हमारे देश के लोग इतने अच्छे हैं, इसे जो भी त्योहार मिल जाए उसे अपना लेते हैं.

नयी दिल्ली,  कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राहुल गांधी ने गुजरात विधानसभा चुनाव के बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पर सीधे हमला बोलते हुए आज कहा कि इन नतीजों से उनकी विश्वसनीयता पर सवाल उठ गया है। उन्होंने दावा किया कि प्रधानमंत्री मोदी की बात को देश नहीं सुन रहा है। राहुल ने संसद भवन परिसर में पत्रकारों से कहा, ‘‘ तीन चार महीने पहले जब हम गुजरात गये थे तो कहा गया था कि कांग्रेज भाजपा से नहीं लड़ सकती।  तीन चार महीने में हमने ठोस काम किया। सिर्फ मैंने नहीं, एआईसीसी की टीम और गुजरात के लोगों ने भी।

लखनऊ,  समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की सरकार में शुरू की गई इस धार्मिक योजना को योगी सरकार मे बंद कर दिया हैं. यह बुजुर्गों  यात्रियों के लिए बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना थी. पूर्ववर्ती अखिलेश यादव सरकार में शुरू की गई धार्मिक श्रवण यात्रा को योगी सरकार ने बंद कर दिया है. सरकार का कहना है कि आर्थिक बोझ बढ़ने की वजह से जनहित में यह फैसला लिया गया है.  

नयी दिल्ली, गुजरात विधानसभा चुनाव मे जदयू के बागी पूर्व सांसद शरद यादव गुट के दो उम्मीदवारों ने जीत हासिल की है जबकि नितीश कुमार की अगुवाई वाले जेडीयू का सूपड़ा साफ हो गया है। बीजेपी की सहयोगी पार्टी जेडीयू गुजरात में अकेले चुनाव लड़ी। राज्य की 182 विधानसभा सीटों में से 50 सीटों पर उसने उम्मीदवार उतारे।साथ ही नीतीश कुमार ने  अपने 20 स्टार प्रचारकों को गुजरात मे परचार के लिये भेजा  पर एक भी उम्मीदवार नही जीता।

नई दिल्ली , गुजरात के चुनावी महासमर में बीजेपी के हाथों पराजय से पाटीदार अनामत आंदोलन के नेता हार्दिक पटेल बेहद दुखी हैं। हार्दिक पटेल ने ट्वीट कर इसका इजहार भी किया है। उन्होने साफ कहा कि मैं 23 साल का हूं। अभी 28 तक लगा रहूंगा। मैं पांच दिन में आंदोलन शुरू कर दूंगा। बीजेपी ने बेईमानी से चुनाव जीता।

रायपुर,  छत्तीसगढ़ में इस वित्तीय वर्ष में आठ माह में 61 किसानों ने आत्महत्या की है। विधानसभा में आज विपक्ष के नेता टीएस सिंहदेव के सवाल के लिखित जवाब में राजस्व मंत्री प्रेमप्रकाश पांडेय ने बताया कि वर्ष 2017-18 में 30 नवंबर तक कुल 61 किसानों द्वारा आत्महत्या करने की जानकारी मिली है।

नयी दिल्ली, आप ने पंजाब में स्थानीय चुनाव में मिली करारी हार के बाद राज्य में संगठन की कमजोर कड़ियों को दुरुस्त करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेता और दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को प्रदेश का प्रभारी बनाया है। आप की राजनीतिक मामलों की समिति  ने पंजाब में पार्टी की ढीली पड़ती पकड़ को देखते हुए यह फैसला किया है।

लखनऊ,  उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी  के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने  2019  लोकसभा चुनाव के लिए विपक्षी दलों को ये रणनीति बतायी. अखिलेश यादव ने कहा कि कांग्रेस को 2019 के लोकसभा चुनाव की तैयारियां शुरू करते हुए सभी धर्मनिरपेक्ष दलों को एक साथ लाना चाहिए. गुजरात चुनाव के रुझान में भाजपा के कुछ क्षेत्रों में कांग्रेस से मात खाने पर टिप्पणी करते हुए अखिलेश ने कहा कि अगले आम चुनाव में क्षेत्रीय पार्टियों व क्षेत्रीय मुद्दों की भूमिका अहम होगी.

 लखनऊ,  उत्तराखण्ड के पर्वतीय इलाकों में हुई बर्फबारी का असर उत्तर प्रदेश में ठिठुरन भरी सर्दी के रूप में महसूस होने लगा है। बलिया में ठंड लगने से दो लोगों की मौत की खबर है। उत्तराखण्ड में हाल में हुए हिमपात के बाद उत्तर प्रदेश मैदानी इलाकों में गलन बढ़ गयी है। साथ ही रह-रहकर पछुआ हवा चलने से ठिठुरन भी बढ़ी है।

नयी दिल्ली,  भाजपा सांसद बी श्रीरामुलु के आवास में आज तड़के आग लग गई। दिल्ली दमकल सेवा के एक अधिकारी ने बताया कि इस घटना में किसी के घायल होने की खबर नहीं है। अधिकारी ने बताया कि तड़के करीब साढ़े पांज बजे सांसद के शयनकक्ष में रखे एक सोफा में आग लग गयी। दो दमकल गाड़ियों को घटनास्थल पर भेजा गया। उन्होंने बताया कि आग पर काबू पा लिया गया है।