Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 04 जनवरी 2018,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

जम्मू, जम्मू के आरएसपुरा इलाके में बीएसएफ ने एक पाकिस्तानी घुसपैठिया को मार गिराया. भारत की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान के तीन मोर्टार प्वाइंट उड़ाए गए हैं, जिसमें करीब 12 पाकिस्तानी रेंजर को मारे गए हैं.  बीएसएफ, जम्मू फ्रंटियर के महानिरीक्षक राम अवतार ने बताया कि जवानों ने आज सुबह करीब 5:45 बजे अरनिया सेक्टर में निकोवाल सीमा चौकी के समीप अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दो-तीन लोगों को देखा. उन्होंने बताया कि बीएसएफ जवानों ने उन्हें ललकारा और गोलीबारी शुरू की जिसमें एक घुसपैठिया मारा गया. 

रांची,चारा घोटाले से जुड़े एवं देवघर कोषागार से 89 लाख, 27 हजार रुपये की अवैध निकासी के मुकदमे में बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री एवं राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव, आर के राणा, जगदीश शर्मा एवं तीन पूर्व आईएएस अधिकारियों समेत 16 दोषियों की सजा की अवधि पर अदालत ने फैसला कल तक के लिए स्थगित कर दिया है।

मुंबई, आज मुंबई में दलित नेता जिग्नेश मेवाणी और जेएनयू नेता उमर खालिद का कार्यक्रम अचानक  रद्द कर दिया गया।  विले-पार्ले में होने वाले इस कार्यक्रम को पुलिस ने रद्द किया है। कार्यक्रम में गुजरात के नवनियुक्त निर्दलीय विधायक जिग्नेश मेवाणी और जेएनयू के चर्चित छात्रनेता उमर खालिद शामिल होने वाले थे।  ये कार्यक्रम विले पार्ले के भाईदास हॉल में ऑल इंडिया नेशनल स्टूडेंट्स समिट के बैनर तले होना था।

फर्रुखाबाद, समाजवादी पार्टी मुख‌िया मुलायम स‌िंह यादव के भाई श‌िवपाल स‌िंह यादव ने बड़ा धमाका किया है।श‌िवपाल सिंह ने एक अाैर बयान देकर देश के सबसे बड़े सूबे के राजनीतिक गल‌ियाराें में हलचल मचा दी है।फर्रुखाबाद में एक सभा को संबोधित करते हुये पूर्व मंत्री व सपा विधायक शिवपाल सिंह यादव ने यह कहकर बड़ा धमाका कर दिया कि जल्द ही प्रदेश ही नहीं देश को एक नया राजनैतिक विकल्प मिलेगा, जो किसानों और युवाओं के लिए काम करेगा। उन्होने सभा में उपस्थित लोगों से नए विकल्प के लिए हाथ उठाकर समर्थन मांगा। 

 नई दिल्ली, भारतीय कुलभूषण जाधव को लेकर पाकिस्तान की पैंतरेबाजी जारी है. अभी कुलभूषण को अपनी मां और पत्नी से मिले 10 ही दिन हुए हैं और पाकिस्तान ने जाधव का एक नया विडियो जारी कर दिया है. इस विडियो में जाधव पाकिस्तान की तारीफ कर रहे हैं और बता रहे हैं कि उन्हें कोई नुकसान नहीं पहुंचाया गया. 

लखनऊ,   पूर्ववर्ती अखिलेश सरकार की ड्रीम प्रोजेक्ट  गोमती रिवर फ्रंट पर योगी सरकार कई पर्रिवतन करने का फैसला किया है. गोमती रिवर फ्रंट योजना को योगी सरकार ने संवारने और निखारने का फैसला किया है. वित्तीय अनियमितता के आरोप और जांच में फंसी गोमती रिवर फ्रंट योजना के अधूरे काम को पूरा करने का निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दे दिया है.

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के सिनेमाघरों में जल्द ही फिल्म शुरू होने से पहले सुनाए जाने वाले राष्ट्रगान के बाद अब ये अनिवार्य रूप से दिखाया जाएगा. कुंभ मेले का नया प्रतीक चिह्न  भी अनिवार्य रूप से दिखाया जाएगा. प्रदेश के पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश अवस्थी ने बताया कि प्रदेश के सिनेमाघरों में राष्ट्रगान के बाद कुंभ मेले का लोगो भी प्रदर्शित करना जरूरी होगा. इसे जल्द ही अमल में लाया जाएगा. ऐसा इसलिए किया जाएगा ताकि लोग इस धार्मिक आयोजन के उद्देश्य और महत्व को जान सकें.

वाशिंगटन,  अमेरिका ने कहा है कि वह इस सप्ताह पाकिस्तान के खिलाफ कुछ विशिष्ट कदमों की घोषणा करेगा ताकि उस पर आतंकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने का दबाव बनाया जा सके। यह दिखाता है कि राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने इस मुद्दे पर पाकिस्तान के खिलाफ कड़ा रूख अपना रखा है। ट्रंप ने पाकिस्तान पर आरोप लगाया कि उसने पिछले 15 वर्षों में 33 अरब डॉलर की सहायता राशि के बदले में ‘‘झूठ और धोखा’’ देने तथा आतंकवादियों को ‘‘पनाहगाह’’ मुहैया कराने के सिवाए कुछ नहीं दिया।