Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 23 जनवरी 2018,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

मुंबई, बीजेपी नीत एनडीए की सबसे पुरानी साझेदार रही शिवसेना ने बीजेपी तगड़ा झटका दिया है।शिवसेना की  राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में 2019 के लोकसभा और विधानसभा चुनाव बीजेपी से अलग लड़ने का फैसला किया गया है। शिवसेना ने कहा कि उसने गठबंधन बनाए रखने के लिए हमेशा ही समझौता किया, लेकिन बीजेपी ने शिवसेना को नीचा दिखाने में कोई कसर नहीं छोड़ी। शिवसेना अब गरिमा के साथ चल सकेगी।’ पार्टी नेता संजय राउत ने कहा कि उनकी पार्टी 2019 का लोकसभा और विधानसभा चुनाव अलग लड़ेगी। 

लखनऊ , उत्तर प्रदेश में पुलिस विभाग के मुखिया की 22 दिन से खाली कुर्सी पर आज ओपी सिंह बैठ गए. वहीं चार्ज लेने से पहले ओपी सिंह हनुमान मंदिर पहुंचे और यहां हनुमान जी के दर्शन करने के बाद वह पुलिस मुख्यालय पहुंचे यहां उन्होंने चार्ज ग्रहण किया. प्रमुख सचिव गृह अरविंद कुमार ने बताया कि ओपी सिंह ने आज यूपी कैडर में अपना कार्यभार ग्रहण कर लिया है. बता दें कि सिंह केन्द्र से प्रतिनियुक्ति बीच में छोड़कर 4 साल बाद यूपी लौटे हैं.

दावोस ,. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दावोस में वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) के उद्धाटन समारोह को संबोधित करते हुए दुनिया की सामने तीन प्रमुख चुनौतियों का जिक्र किया. पीएम मोदी ने आतंकवाद, जलवायु परिवर्तन और देशों का आत्म केंद्रित होने को बड़ी समस्या बताया. पीएम मोदी ने कहा कि भारत के प्रधानमंत्री की यात्रा 1997 में हुई थी, जब पूर्व प्रधानमंत्री देवगौड़ा आए थे. तब भारत की जीडीपी 4 मिलियन डॉलर के करीब थी. अब दो दशक बाद करीब 6 गुना ज्यादा है.

नई दिल्ली, फिल्‍म पद्मावत की रिलीज पर रोक लगाने की मांग को लेकर दाखिल राजस्‍थान और मध्‍य प्रदेश सरकार की याचिका को सुप्रीम कोर्ट ने खारिज कर दिया है.शीर्ष कोर्ट के इस फैसले के साथ 25 जनवरी को फिल्म ‘पद्मावत’ के रिलीज होने के सभी रास्ते साफ हो गए हैं. अब पूरे देश में एक साथ यह फिल्‍म रिलीज होगी.

लखनऊ, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस जी की जयन्ती के अवसर पर आज यहां सुभाष चैराहा पार्क में आयोजित एक कार्यक्रम में उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक जी एवं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने उनके चित्र पर पुष्पांजलि अर्पित की। राज्यपाल श्री राम नाईक जी ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि नेताजी की जयन्ती हम सभी को देशभक्ति का स्मरण कराती है।

दिल्ली,  देश में 2017 में कुल संपत्ति के सृजन का 73 प्रतिशत हिस्सा केवल एक प्रतिशत अमीर लोगों के हाथों में है। एक नए सर्वेक्षण में इस तथ्य का खुलासा किया गया और देश की आय में असामनता की चिंताजनक तस्वीर पेश की गई है। भारत मे पिछले साल 17 नए अरबपति बने है। अंतरराष्ट्रीय राइट्स समूह ऑक्सफेम की ओर से यह सर्वेक्षण दावोस में आयोजित विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) की शिखर बैठक शुरू होने से कुछ घंटे पहले जारी किया गया।

नयी दिल्ली,  उच्चतम न्यायालय ने आज कहा कि राष्ट्रीय जांच एजेंसी केरल में लव-जेहाद के कथित मामले की जांच जारी रख सकता है, लेकिन यह पुरूष या स्त्री की वैवाहिक स्थिति की जांच नहीं कर सकता । प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा, न्यायमूर्ति ए. एम. खानविलकर और न्यायमूर्ति डी. वाई. चन्द्रचूड़ की पीठ को जांच एजेंसी ने बताया कि उसने न्यायलय के निर्देशों के बाद की जा रही जांच में काफी प्रगति की है । अदालत ने इसके बाद यह बात कही है 

लखनऊ ,  लखनऊ महोत्सव का आयोजन शहर के शिल्प ग्राम में शुरू होने जा रहा है। लखनऊ महोत्सव में आने वाले पहले 3 दिनों तक दर्शकों को एंट्री बिल्कुल फ्री रहेगी। अवध शिल्प ग्राम में 24 जनवरी को यूपी दिवस का उद्घाटन उपराष्ट्रपति वैंकैंया नायडू करेंगे। 26 जनवरी तक यूपी दिवस चलेगा और इसी बीच लखनऊ महोत्सव भी शुरू हो जाएगा।

लखनऊ,यूपी से महिलाएं पहली बार बिना पुरुषों के हज पर जाएंगी.यूपी के अल्पसंख्यक कल्याण, मुस्लिम वक्फ एवं हज मंत्री लक्ष्मी नारायण चौधरी ने आज यहां सरोजनी नगर स्थित मौलाना अली मियाँ मेमोरियल हज हाउस में हज-2018 के हज यात्रियों के चयन हेतु कम्प्यूटराइज्ड कुर्रा  का शुभारम्भ किया।

लखनऊ, उत्तर प्रदेश की 13 खेल विभूतियों को 26 जनवरी को यूपी खेल दिवस के अवसर पर सम्मानित किया जायेगा। यूपी के खेल एवं युवा कल्याण मंत्री श्री चेतन चैहान भी शामिल है। सम्मानित होने वाले सभी खिलाड़ियों की कम से कम योग्यता अर्जुन अवार्डी होना है। सम्मान समारोह से प्रदेश के अन्य खिलाड़ियों को भी बेहतर प्रदर्शन करने की प्रेरणा मिलेगी।