Breaking News

आज के मुख्य समाचार

लखनऊ , 04 फरवरी 2018,  रात्रि आठ बजे तक के मुख्य समाचार इस प्रकार हैं-

नई दिल्ली, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर बड़ा हमला किया है. उन्होने साफ कहा कि मोदी जी देश के इकलौते प्रधानमंत्री हैं, जिनकी बातों का कोई मतलब नहीं है। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक बार फिर नागालैंड के नगा समझौते का मुद्दा उठाया है. कांग्रेस अध्यक्ष ने बहुप्रचारित नगा संधि का जिक्र करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आलोचना की है. राहुल गांधी ने रविवार सुबह एक ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा, ‘अगस्त 2015 में पीएम मोदी ने नगा संधि पर हस्ताक्षर के साथ इतिहास रचने का दावा किया था. 

वाराणसी, समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर जनता से छेड़खानी करने का बड़ा आरोप लगाते हुये कही। उन्होने जनवादी सोशलिस्ट पार्टी के अध्यक्ष संजय चौहान की तारीफ भी की। अखिलेश यादव ने केंद्र सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि जनता के साथ छेड़खानी तो आप करते हैं। उन्होने कहा कि  नोटबंदी करके, जीएसटी लाकर आपने छेड़खानी की। बीजेपी ने नोट और टैक्स से छेड़खानी की. आधार से सभी को जोड़कर सभी को सभी का हक दे दीजिए, जाति के आधार पर आधार से सभी को जोड़कर उनका अधिकार दे दिया जाए।

नोएडा, फर्जी एनकांउटर मामले मे  विवाद बढ़ता जा रहा है। पुलिस की गोली से जख्मी युवक  जितेन्द्र यादव उर्फ डम्बर के परिजनों ने पुलिस पर गंभीर आरोप लगाया है। परिजनों ने कहा कि यह हमारी जाति के कारण किया गया। पुलिस की गोली से घायल हुए युवक के भाई सुशील यादव ने बताया कि जितेन्द्र दोस्तों के साथ स्कार्पियो से बहरामपुर से बहन की सगाई कर लौट रहा था। सेक्टर 122 स्थित सीएनजी पर चौकी इंचार्ज विजय दर्शन  ने  रास्ते में  उन्हें रोका और उसका नाम पूछा। उसके बाद मुठभेड़ दिखाने के लिए जितेंद्र यादव को गोली मार दी।

लखनऊ,  यूपी मे दलितों के साथ होने वाले अपराधों के मामले मे, चौंकाने वाले तथ्य सामने आयें हैं। दिल्ली में सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय की बैठक में यूपी सरकार की  रिपोर्ट मे यह खुलासा हुआ है। दलितों के साथ होने वाले अपराधों के मामलों में हो रहे इजाफे पर केंद्र सरकार ने  दिल्ली में एक बैठक की। सामाजिक न्याय अधिकारिता मंत्रालय की बैठक में, यूपी सरकार की तरफ से प्रदेश के समाज कल्याण मंत्री रमापति शास्त्री ने दलितों पर बढ़ते अत्याचार की रिपोर्ट प्रस्तुत की, साथ ही उन्होने दलित उत्पीड़न के मामलों मे यूपी सरकार का भी पक्ष रखा।

इटावा, इटावा जिले के इकदिल इलाके में  समाजवादी पार्टी नेता अखिलेश यादव की अनजान हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी है.इकदिल क्षेत्र के गांव पिलखर में मोतीमहल होटल के मालिक की होटल से घर जाते समय गोली मारकर हत्या कर दी गई. मरने वाला युवक सपा का बूथ अध्यक्ष था. सूचना पर पहुंची पुलिस आरोपियों की तलाश में जुट गई, मामला जमीन विवाद से जुड़ा बताया जा रहा है.

लखनऊ , कासगंज में हुई साम्प्रदायिक हिंसा मे चंदन गुप्ता को गोली मारे जाने के मामले में, पूर्व आईजी एसआर दारापुरी ने चौंकाने वाला खुलासा करते हुये फैलाये जा रहे झूठ का पर्दाफाश किया है। इस संबंध मे उन्होने एक संदेश डीजीपी ओपी सिंह को भेजा है। रिटायर्ड आईजी एसआर दारापुरी एक फैक्ट फाइंडिंग टीम के साथ शुक्रवार को कासगंज गए थे।  फैक्ट फाइंडिंग टीम मे विबिन्न क्षेत्रों के अनुभवी लोग शामिल थे।

लखनऊ,आईपीएल की तर्ज पर अब सूबे में डॉक्टरों की भी बोली लगेगी, फर्क सिर्फ इतना है कि इसमें डॉक्टर खुद अपना रेट तय करेंगे.उत्तर प्रदेश सरकार ने   कॉर्पोरेट सेक्टर की तरह आक्रामक ढंग से बड़े पैकेजों पर डॉक्टरों को तैनात करने की योजना बनाई है. यूपी के स्वास्थ्य विभाग के मुखिया प्रमुख सचिव प्रशांत त्रिवेदी ने कहा कि डॉक्टरों की भर्ती के लिए उन्हे एनएचएम के तहत रखा जायेगा. साथ ही बेस प्राइस तय कर उन्हें खुद के लिए जरूरी वेतन का ऑफर रखने का मौका दिया जाएगा.  

नयी दिल्ली,  सूचना और प्रसारण मंत्रालय दूरदर्शन के 24 घंटे के समाचार प्रसारक को करीब 100 देशों में दिखाने पर विचार कर रहा है। ऐसा विदेश में रह रहे प्रवासियों तक पहुंच बनाने और घरेलू तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भारत के नजरिए को रखने के मद्देनजर हो रहा है।   डीडी इंडिया विदेशों में प्रसारित होता है जिसमें विभिन्न सांस्कृतिक और मनोरंजन के कार्यक्रम प्रसारित होते हैं।