Breaking News

आम महोत्सव में छाया ‘योगी आम’….

लखनऊ,  छठे आम महोत्सव में भले ही आम की 700 से अधिक प्रजातियों को सजाया गया लेकिन ‘योगी आम’ सभी के लिए आकर्षण का केन्द्र था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज दो दिवसीय आम महोत्सव का उद्घाटन किया। राजधानी के इंद‍िरा गांधी प्रत‍िष्‍ठान में हो रहे इस ‘मैंगो फेस्टिवल’ में योगी आम के अलावा गुलाब जामुन, मक्खन, शुक्लापसंद, सेन्सेशन और अफीम जैसे आकर्षक नामों के भी आम हैं।

योगी ने कहा, ‘‘आम की पैदावार में उत्तर प्रदेश पहले नंबर पर है । यहां आम की सबसे अधिक प्रजात‍ियां पाई जाती हैं।’’ उन्होंने कहा कि आम उत्पादन बढ़ाने के साथ-साथ किसानों की आय को दोगुना करने और उनके चेहरे पर खुशहाली लाने का जो प्रयास आम महोत्सव के माध्यम से किया जा रहा है, वह सराहनीय है । योगी ने कहा कि मार्केटिंग के अभाव में हम चीजों की ब्रांडिंग नहीं कर पाते हैं। उत्तर प्रदेश में पैदा होने वाली आम की सर्वाधिक प्रजातियों को ज्यादा से ज्यादा प्रोत्साहित किये जाने की जरूरत है।

मुख्यमंत्री ने कहा, ‘आम का वृक्ष लगाने से पुण्‍य की प्राप्‍त‍ि होती है। वहीं इसके वृक्ष को लगाने पर पूर्वजों को श्रद्धांजलि म‍िलती है।’ महोत्सव में उत्तराखंड, मध्य प्रदेश और गुजरात के आम उत्पादक भी भाग ले रहे हैं। राज्यपाल राम नाईक कल महोत्सव का समापन करेंगे। योगी ने आम महोत्‍सव के दौरान पांच आम व‍िक्रेताओं को सम्‍मान‍ित भी क‍िया।