Breaking News

आलू के फायदे जानकर रह जाएगे हैरान

potatoआलू हर घर में इस्तेमाल किया जाता है। और लगभग हर किसी को आलू पसंद भी है, पर क्या आप जानते है कि स्वाद के साथ-साथ आलू हमारी सेहत और हमारे स्वस्थय के लिए भी बेहद फायदेमंद है। विटामिन बी, सी, आयरन, कैल्शियम, मैंगनीज, फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होने के साथ-साथ आलू में कई ऐसे चमत्कारी गुण भी पाो जाते है, जिनके बारे में षायद ही आपको पता हो,

1. बाल की समस्याएं से बचाए आलू हमारे बालों की कई समस्याओं को दूर कर उन्हें मजबूत बनाता है। आलुओं को उबालने के बाद बचे पानी को फेंके नहीं बल्कि, इस पानी में थोडा सा आलू मैश करके इससे अपने बालों को धोएं। यह आपके बालों को मुलायम और जड़ों को मजबूत बनाता है। इसके अलावा रूसी व झडते हुए बालों से भी निजात दिलाएगा।

2. हाई बीपी में फायदेमंद अगर आप हाई बीपी से परेशान हैं, तो आलू का सेवन इसे सामान्य स्तर पर ला सकता है।

3. कब्ज अगर आप कब्ज समस्या से परेशान है तो की भुने हुए आलू कब्ज की समस्या से राहत दिलाते हैं। आलुओं में मौजूद पोटेशियम साल्ट, अम्लता की समस्या से छुटकारा पाने में मदद करता है।

4. चेहरे पर ग्लो लाए आलू को कद्दूकस करें और 10 से 15 मिनट के लिए अपने चेहरे की मालिश करें। कुछ दिनें तक ऐला करने से आपके चेहरे पर चमक आ जाएगी।

5. मुंहासा से छुटकारा आलू के रस में कुछ बूंदे नींबू के रस की मिलाएं। मुंहासा से छुटकारा पाने के लिए इस मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाएं।

6. सूजन अगर आप शरीर के किसी भी हिस्से पर सूजन से परेशान है, तो आप 3 से 4 आलुओं को भुन कर छील लें। अब इन भुने हुए आलुओं पर नमक व काली मिर्च डालकर खाएं।

7. झुर्रियों व स्ट्रेच मार्कस से छुटकारा मुल्तानी मिट्टी में थोडा से आलू का रस डालकर मिलाएं। फिर इस मिश्रण को झुर्रियों व स्ट्रेच मार्कस पर लगाएं। यह उपाय आपकी बढ़ती उम्र का असर गायब कर देगा।

8. टैनिंग से निजात टैनिंग से निजात पाने के लिए अपनी कोहनी, गर्दन व माथे पर कच्चे आलू को रगड़ें।

9. बवासीर बवासीर से राहत पाने के लिए आलू व उसकी पत्तियों के रस को पिएं।