Breaking News

इस कंपनी ने बनाया दुनिया का सबसे शांत कमरा,लेकिन नहीं रुक सकते आप इस कमरें में…

नई दिल्ली,दुनिया में हर रोज़ कुछ नए अविष्कार होते हैं साथ ही ऐसी तकनीकों को भी ईजाद किया जाता है जो बेहद हैरान करती हैं। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है और एक जानी-मानी सॉफ्टवेयर कंपनी ने कड़ी मेहनत के बाद ऐसा कमरा तैयार किया है जहां पर आप 45 मिनट भी रुक नहीं सकते हैं। इस कमरे में किसी तरह की कोई दिक्कत नहीं है लेकिन ऐसा दावा किया जा रहा है कि कोई भी शख्स यहां ज्यादा समय नहीं गुज़ार सकता है। 10.5 करोड़ रुपए की लागत से तैयार इस कमरे में आप अपनी धड़कनों की आवाज भी साफ सुन सकते हैं।

दुनियाभर में मंडरा रहे हैं ये बड़े खतरे, जानिए भारत पर क्या होगा असर…

रसोई गैस सिलेंडर हुआ इतना महंगा,कीमत जानकर रह जाएगें हैरान…

इसे धरती का सबसे शांत कमरा बताया जा रहा है। यहां आवाज माइनस 20.3 डेसीबल में मापी गई। सबसे अधिक सन्नाटे वाले कमरे के लिए गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी जल्द ही इसका नाम दर्ज होगा। छह ठोस दीवारों के भीतर बना यह कमरा पूरी तरह कंपन रोधी है। प्रत्येक दीवार एक फीट मोटी है। इसके कारण बाहर की आवाज अंदर तक नहीं पहुंचती है।

ऑनलाइन शॉपिंग के लिए न यूज करें डेबिट कार्ड, ये है बड़ी वजह

वोटर लिस्ट में आपका नाम है या नहीं घर बैठे सिर्फ एक SMS से ऐसे करें पता…

कमरे के अंदर आवाज भी नहीं गूंजती है। कमरे की दीवारों, फर्श और छत को बनाने में फाइबर ग्लास का इस्तेमाल किया गया है ताकि आवाज न गूंजे। कमरे की लंबाई, चौड़ाई और ऊंचाई 21-21 फीट हैं। यह कमरा 68 कंपन रोकने वाली स्प्रिंग पर बना है। इमारत के दूसरे हिस्से से अलग रखने के लिए इस कमरे को अलग फाउंडेशन स्लैब पर बनाया गया है।

जानें कौन से ऐंड्रॉयड ऐप्स स्लो कर रहे हैं फोन, चेंज करें सेटिंग्स

गलती से किया गया ईमेल ऐसे रोकें….

कमरे के अंदर, फर्श उसी स्टील केबल से बनाया गया है, जिसका इस्तेमाल फाइटर जेट्स की ध्वनि को रोकने के लिए किया जाता है। क्योंकि जब एयरक्राफ्ट कैरियर पर उतरते हैं, तो नीचे जाली सी बन जाती है। कंपनी के इंजीनियर गोपाल ने कहा कि इस परिसर में ऐसे सात साउंड चैंबर बनाए गए हैं। कंपनी के पास कुल 25 से ज्यादा ऐसे चैंबर हैं। हम हमारे हर उपकरण में आवाज को महत्व देते हैं।

देखिए सबसे ज्यादा Google पर क्या सर्च कर रहा है पाकिस्तान…

मोदी सरकार ने रेल अधिकारियों को दिया बड़ा तोहफा…..

माइक्रोसॉफ्ट के इंजीनियर हुंद्राज गोपाल ने कहा कि इस कमरे को हेडफोन और माउस बटन की आवाज का परीक्षण करने के लिए बनाया गया है। परीक्षण से हम इन उपकरणों को ध्वनि की परिस्थिति के अनुकूल बनाते हैं। कुछ लोग इस कमरे में आते हैं औैर एक मिनट भी रुक नहीं पाते। यहां इतना सन्नाटा होता है कि लोग घबराने लगते हैं।

पोस्ट ऑफिस की इस खास स्कीम मिल रहा है बड़ा फायदा….

मुलायम सिंह यादव ने सपा-बसपा गठबंधन को दिया बड़ा झटका…

ऐसे मिलेगा सस्ते में घर, एसबीआई दे रहा है बड़ा मौका