Breaking News

एक ट्वीट कर पता लगायें, कैसी हवा में साँस ले रहे हैं आप

air-polution-walkingनयी दिल्ली , सोशल साइट ट्विटर ने आज से देश के 17 शहरों में हैशटैगब्रीद सेवा की शुरुआत की है जिससे एक ट्वीट कर यह पता लगाया जा सकता है कि आप जिस हवा में साँस ले रहे हैं उसकी गुणवत्ता कैसी है।
ट्विटर ने गैर-सरकारी डाटा जर्नलिज्म पहल इंडियास्पेंड के साथ मिलकर इस सेवा की शुरुआत की है। इसके लिए लोगों को बस हैशटैगब्रीद के बाद वे जिस स्थान पर हैं उसका नाम लिखकर ट्वीट करना होगा और ट्विटर पर ही उन्हें हवा की गुणवत्ता पता चल जायेगी।
अभी यह सेवा आगरा, अहमदाबाद, इलाहाबाद, बेंगलुरु, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, दिल्ली तथा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्रए गाँधीनगर, कानपुर, लखनऊ, मुंबई, पुणे, पटना, रायपुर, राँची तथा वाराणसी में शुरू की गयी है। इसमें हवा में पीएम 2ण्5 तथा पीएम 10 की मात्राए उसका ग्राफिक स्वरूप तथा उस हवा में साँस लेने पर स्वाथ्य पर संभावित असर की जानकारी भी दी जायेगी।
प्रयोग के तौर पर यह सेवा इस साल अप्रैल में दिल्लीए मुंबई तथा बेंगलुरु में शुरू की गयी थी। अप्रैल में ही इस हैशटैग के साथ एक लाख ट्वीट दर्ज किये गये।
ट्विटर के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा ष्हैशटैगब्रीद के साथ ट्विटर वायु प्रदूषण के आँकड़ों का लोकतंत्रीकरण कर लोगों को सशक्त बना रहा है तथा स्वस्थ जीवन जीने में उनकी मदद कर रहा है। प्रदूषण का स्तर चिंताजनक रूप से बढ़ने के साथ हम इंडिया स्पेंड के साथ हवा की गुणवत्ता के आँकड़ों का लोकतंत्रीकरण कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *