Breaking News

ऐसे करें अपने दिन की शुरुआत

यदि आप अपनी लाइफ का हर दिन खुशियों से भरा बनाना चाहते हैं तो रोजाना सुबह की शुरुआत में आपको थोड़ी सी मेहनत करनी होगी। तो कहने का मतलब है कि पूरा दिन चुस्त-दुरूस्त रहने के लिए आपको रोज एक्सरसाइज करनी होगी। हां ये बात तो सभी लोग मानते हैं कि एक्सरसाइज दिन में कभी भी की जा सकती है लेकिन सुबह की गई एक्सरसाइज की बात ही कुछ और होती है। आइए जानते हैं कि हमें अपनी दिन की शुरुआत कैसे करनी चाहिए और रोज सुबह क्या करना चाहिए।

सूर्य नमस्कार: सुबह के वक्त सूर्य नमस्कार करना अच्छा रहता है। इसके साथ ही आप प्रणायाम भी कर सकते हैं। सुबह खुली हवा में प्रणायाम और सूर्य नमस्कार करने से फेफड़े अच्छे रहते हैं और फेफड़ों से संबंधित बिमारियां ठीक होती हैं।

सैर पर जाना या जॉगिंग करना: सुबह उठकर जॉगिंग पर जाना और सैर करना सबसे ज्यादा जरूरी होता है। इससे पूरे शरीर में ताजगी आती है और आप हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। अगर आप सुबह जॉगिंग नहीं कर सकते तो आप तेज तेज कदमों से चल भी सकते हैं।

 

डांस: अगर आपके पास सुबह एक्सरसाइज का वक्त नहीं होता है तो आप अपने मन का डांस भी कर सकते हैं। डांस करने से पूरे शरीर की एक्सरसाइज भी होती है और शरीर बहुत लचीला भी रहता है। रोजाना ऐसा करने से आप ना सिर्फ दिनभर फुर्तीला फील करेंगे बल्कि आपका आत्मविश्वास भी अच्छी तरह बना रहेगा।

जंपिंग: सुबह करने वाली अपनी एक्सरसाइज में आप जंपिंग को भी शामिल कर सकते हैं। अधिक एनर्जेटिक महसूस करने के लिए अक्सर लोग सुबह उठकर रस्सी कूदा सकते हैं। ये आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है।