Breaking News

ऑनलाइन बुकिंग से हो रहे नुकसान को लेकर होटल व्यापारियों ने लिया ये बड़ा फैसला

जयपुर, होटल एसोसिएशन ऑफ जयपुर ने चेतावनी दी है कि यदि ऑनलाइन ट्रैवल एजेंसियों (ओटीए) ने कमीशन के नाम पर की जा रही वसूली बंद नहीं की तो वे विभिन्न एजेंसियों द्वारा की जा जाने वाली ऑनलाइन बुकिंग को स्वीकार नहीं करेंगे।

एसोसिएशन के अध्यक्ष गजेन्द्र लूनीवाल ने बताया कि होटल कारोबारी इन ओटीए द्वारा दी जा रही छूट से परेशान है। उन्होंने कहा कि ओटीए बिना होटल की सहमति से अपनी तरफ से छूट ग्राहकों को दे रहे है लेकिन इसका खामियाजा होटलों को भुगतना पड़ता है। एसोसिएशन के सचिव मुकेश अग्रवाल ने बताया कि ऑनलाइन बुकिंग की वजह से होटल व्यापारियों को ‘वॉकइन गेस्ट’ का धंधा चौपट हो गया है और ऑनलाइन बुकिंग कंपनी का कमीशन 40 प्रतिशत तक हो गया है।

उन्होंने कहा कि होटलों को इतने कमीशन देने के बाद ग्राहकों को अच्छी सेवा देने में बाधा आ रही है। पिछले दिनों एसोसिएशन की गुजरात इकाई में इसका विरोध कर इन कंपनियों द्वारा की गई बुकिंग को स्वीकार करना बंद कर दिया गया है। पहले यह एजेंसी 15 से 18 प्रतिशत कमीशन लेती थी जिसे बाद में बढ़ाकर 40 प्रतिशत तक कर दिया गया। लूनीवाल ने बताया कि 12 दिसम्बर को बजट क्लास होटलों की मुंबई में होने वाली बैठक में इस बारे में अंतिम निर्णय किया जायेगा।