Breaking News

किचन की बदबू को दूर करने के लिए अपनाएं ये उपाय

रसोई की साफ-सफाई का खास ध्यान रखना पड़ता है। अगर किचन ही साफ नहीं होगी तो घर के सदस्यों की सेहत पर भी इसका बुरा असर पड़ेगा। खाना बनाने के बाद रसोई में कुछ चीजों की महक रह जाती है, जिससे कुछ देर बाद बदबू आनी शुरू हो जाती है। इस बदबू से जी भी मचलाने लगता है। इस तरह की गंध को दूर भगाने के लिए आप कुछ घरेलू नुस्खों की भी मदद ले सकते हैं।

1. संतरे के छिलके का इस्तेमाल सब्जी बनाने के बाद अगर रसोई से गंध आ रही है तो एक बाउल में 1 कप पानी डालकर इसमें संतरे के छिलके, 1 इलायची और थोड़ी सी दालचीनी डालकर उबाल दें। इसके बाद इस पानी को 2 मिनट के लिए उबाल लें। इससे बदबू दूर हो जाएगी।

2. शूगर सोप रसोई में सी फूड बनाने के बाद इसकी बदबू हाथों और किचन से जल्दी नहीं जाती। सी फूड बनाने के बाद किचन में शूगर सोप रख दें और हाथ भी इसी से धोएं।

3. सिरका सिरका घर में हर तरह की बदबू को दूर करता है। रोजाना पानी में थोडा सा सिरका मिलाकर इससे पोछा लगाने से बदबू दूर भाग जाती है।

4. बेकिंग सोड़ा जलने की दुर्गंध आने लगे तो इसके लिए बेकिंग सोड़े का इस्तेमाल कर सकते हैं। खाना बनाने वाली जगह पर थोड़ा-सा बेकिंग सोड़ा छिड़क दें।

5. नींबू पानी फ्रिज की बदबू को दूर करने के लिए नींबू पानी से भरा कटोरा रख दें। इसे किचन में रखने से भी बदबू भाग जाती है।