Breaking News

कुम्भ में बुंदेलखंड के उत्पादों की धूम चमड़े की जूती एवं ताजमहल बना आकर्षण का केंद्र

हमीरपुर ,  उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में चल रहे कुम्भ मेले में इन दिनों बुन्देलखंड के विशिष्ट उत्पादों की धूम है और वहां विशेष रुप से सुमेरपुर की चमड़े की खूबसूरत जूतियां और बांदा के शजल पत्थर से बना ताजमहल आकर्षण का केद्र बना हुआ है।

हमीरपुर के जिला उद्योग महाप्रबंधक आईडी शुक्ला ने शुक्रवार को यहां बताया कि श्एक जिला एक उत्पादष्ष् योजना के तहत शासन स्तर पर कुम्भ मेले के लिए चयनित बुन्देलखंड के विशिष्ट उत्पादों के अलग.अलग स्टाल लगाये गये है। देश विदेश से आने.वालेे श्रद्धालु हमीरपुर जिले की खूबसूरत चमड़े की जूती की जमकर खरीदारी कर रहे है। हालांकि इसका एक मात्र ही स्टाल लगाया गया है और दिन में कम से कम तीस हजार रुपये तक की जूतियाें की बिक्री हो जाती है। इसी प्रकार चित्रकूट जिले के लकड़ी के खिलोने लोगों को लुभा रहे है ए विभिन्न प्रकार की लकड़ी के खिलोने श्रद्धालु जमकर खरीददारी कर रहे है।

उन्होंने बताया कि करीब अौसत सात हजार रुपये के खिलोनों की बिक्री एक दिन में दुकानदार के प्राप्त हो रही है। महोबा का गोरा पत्थर के बने आभूषण और सामान कुम्भ में लोग एक बारगी उसके बारे मे पूछताछ करने के बाद ही आगे बढ़ते है। मेले में सबसे ज्यादा बांदा का शजल पत्थर धूम मचाये हुए है । इस पत्थर से निर्मित शो पीस के आइटम देशी विदेशी सैलानी खरीदारी कर रहे हैं ।